Tuesday , April 23 2024
Breaking News

अंततः उद्धव ठाकरे ने बांटे मंत्रियों को विभाग, फिर भी खत्म नहीं हुई रार

Share this

तमाम उठा-पटक और रार के बाद गुरुवार देर शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कुछ महत्वपूर्ण विभागों की बंटवारा कर दिया. इसके तहत गृहमंत्रालय शिवसेना और वित्त मंत्रालय एनसीपी के खाते में गया है. कांग्रेस को रेवेन्यू और कृषि मंत्रालय मिला है. हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने पास कोई भी महत्वपूर्ण विभाग ने रखा है. गुरुवार को घोषित विभाग फिलहाल उन्हीं मंत्रियों को सौंपे गए हैं, जिन्होंने उद्धव ठाकरे के साथ ऐतिहासिक शिवाजी मैदान में शपथ ली थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवसेना नीत उद्धव ठाकरे सरकार ने कांग्रेस-एनसीपी से राय-मशविरा कर शाम को आधा दर्जन मंत्रियों को उनके-उनके विभागों की जिम्मेदारी सौंप दी. इसके साथ एकनाथ शिंदे (शिवसेना) को गृह, शहरी विकास और पीडब्लूयूडी, सुभाष देसाई (शिवसेना) को उद्योग, परिवहन और कृषि. एनसीपी के जयंत पाटिल को वित्त और आवास, जबकि छगन भुजबल को ग्रामीण विकास, सिंचाई, खाद्य एवं औषधि प्रशासन की जिम्मेदारी दी गई है. कांग्रेस के बालासाहब थोराट को रेवेन्यू, ऊर्जा और प्राथमिक शिक्षा, जबकि कांग्रेस के ही छगन भुजबल को महिला एवं बाल कल्याण और टेक्सटाइल विभाग सौंपे गए हैं.

किस मंत्री को कौन सा विभाग

मंत्री विभाग
एकनाथ शिंदे (शिवसेना)गृह, शहरी विकास, पर्यावरण, पर्यटन, पीडब्ल्यूडी और संसदीय कार्य
सुभाष देसाई (शिवसेना)उद्योग, उच्च और तकनीकी शिक्षा, खेल और युवा, रोजगार
जयंत पाटिल (राकांपा)वित्त और योजना, आवास, खाद्य आपूर्ति और श्रम 
छगन भुजबल (राकांपा)ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन, राज्य उत्पाद शुल्क
बाला साहेब थोराट (कांग्रेस)राजस्व, स्कूल शिक्षा, पशुपालन और मत्स्य पालन
नितिन राउत (कांग्रेस)पीडब्ल्यूडी (सार्वजनिक उपक्रम के अलावा) आदिवासी विकास, ओबीसी विकास, महिला और बाल विकास और राहत और पुनर्वास
Share this
Translate »