Friday , April 10 2020
Breaking News

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में हुई शामिल

Share this

न्‍यूयॉर्क. फोर्ब्स ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरन मजूमदार शॉ को दुनिया की सबसे ताकतवर 100 महिलाओं की लिस्‍ट में शामिल किया है. दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की 2019 की फोर्ब्स लिस्‍ट में जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं. इस लिस्‍ट में दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे स्थान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी हैं.

फोर्ब्स ने निर्मला सीतारमण को अपनी लिस्ट में 34वें स्थान पर रखा है. बता दें कि निर्मला सीतारमण को भारत की पहली महिला वित्त मंत्री बनने का गौरव है. फोर्ब्स की इस लिस्ट में रोशनी नडार मल्होत्रा और किरण मजूमदार शॉ क्रमश: 54वें और 65वें पायदान पर काबिज हुई हैं. बता दें कि इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी भी अपने पास कुछ समय के लिए रखी थी, जबकि निर्मला सीतारमण के पास वित्त मंत्रालय का पूरा प्रभार मिला हुआ है. सीतारमण को देश की पहली महिला रक्षा मंत्री रहने का भी गौरव हासिल है.

पहले पायदान पर हैं जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल

फोर्ब्स की 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल पहले पायदान पर हैं. बता दें कि पिछले 9 साल से मर्केल पहले पायदान पर कब्जा जमाए हुए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टिन लेगार्ड काबिज हैं. इसके अलावा तीसरे पायदान पर अमेरिकी सांसद और स्पीकर नैंसी पलोसी हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस सूची में 29वें स्थान पर हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका फोर्ब्स की सूची में 42वें स्थान पर काबिज हैं. फोर्ब्स की इस सूची में मिलिंडा गेट्स छठे पायदान पर, आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी नौवें पायदान पर, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एंड्रेन 38वें पायदान पर हैं. इसके अलावा सिंगर रिहाना 61वें पायदान पर, बियोंस 66वें पायदान पर, टेलर स्विफ्ट 71वें पायदान पर, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 81वें पायदान पर और क्लाइमेट ऐक्टिविस्ट ग्रेट थनबर्ग 100वें पायदान पर हैं.

Share this

Check Also

पीएम मोदी के दो ट्विट से मची हलचल, कहा- यह मुझे विवादों में घसीटने की खुराफात है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ देर पहले एक के बाद एक दो ट्विट ...