Friday , April 10 2020
Breaking News

ज्यादा सामान ले जाने पर तेजस एक्सप्रेस वसूलेगी ज्यादा पैसे

Share this

मुंबई से अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस में अधिक सामान ले जाने पर आपको टिकट के अलावा और ज्यादा पैसे देने होंगे. आईआरसीटीसी ने निर्णय लिया है कि तेजस में अतिरिक्त सामान ले जाने पर आपको अपनी जेब से ज्यादा पैसे देने होंगे. आपको बता दें कि तेजस पहली ऐसी ट्रेन है जिसने इस तरह का फैसला लिया है, अभी तक इस तरह का नियम फ्लाइट में ही था.

भारत में अभी तक किसी भी ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर ज्यादा पैसा देने वाला नियम लागू नहीं है. इस तरह का नियम हवाई जहाज में होता है. लेकिन अब तेजस एक्सप्रेस आपके अतिरिक्त सामान जिसमें आपके बैग और दूसरी चीजें शामिल हो सकती हैं, उनके लिए आपसे सौ से ज्यादा रुपए वसूलेगी.आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक, अगर कोई यात्री एग्जिक्यूटिव चेयर कार में 70 किलो से ज्यादा और चेयर कार में 40 किलो से ज्यादा सामान ले जाएगा तो उसको इसके लिए अतिरिक्त पैसे देने होंगे.

आईआरसीटीसी अधिकारी का कहना है कि लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में भी ऐसा नियम लागू है, लेकिन संसाधनों की कमी के कारण इसे लागू नहीं किया गया है. आपको बता दें कि भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस छह घंटे में मुंबई से अहमदाबाद की दूरी तय करती है. इसमें स्वचालित दरवाजे हैं. ऐसे में इस नए नियम को इसलिए भी लागू किया गया है कि स्वचालित दरवाजे सुचारू रूप से कार्य कर सकें.

Share this

Check Also

पीएम मोदी के दो ट्विट से मची हलचल, कहा- यह मुझे विवादों में घसीटने की खुराफात है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ देर पहले एक के बाद एक दो ट्विट ...