Tuesday , November 24 2020
Breaking News

पीएम मोदी ने अमेरिकी प्रेसीडेेंट ट्रम्प से की फोन पर बात, कहा- कोरोना वायरस से मिलकर लड़ेंगे

Share this

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से शनिवार 4 अप्रैल को टेलीफोन पर बातचीत की. पीएम मोदी ने बताया कि मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्यापक बातचीत की. हमने एक अच्छी चर्चा की और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका की साझेदारी को पूरी ताकत के साथ इस्तेमाल करने पर सहमति व्यक्त की.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका इन दिनों कोरोना महामारी के नए केंद्र के तौर पर उभरा है. अमेरिका में गुरुवार और शुक्रवार के दरमियान 24 घंटे में 1,480 लोगों की मौत हुई है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अमेरिका में मरने वालों की संख्या 7,406 हो गई है. यही नहीं बीते 24 घंटे में ही 33 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने से पीडि़तों का आंकड़ा पौने तीन लाख के पार पहुंच गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि हम एक अदृश्य दुश्मन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्होंने इस जंग में न्यूयॉर्क को हॉटस्पाट करार देते हुए लोगों से घर पर बने कपड़े का मास्क पहनने और चिकित्साकर्मियों के लिए मेडिकल मास्क की उपलब्धता बनाए रखने का आग्रह किया है.

कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए गठित ह्वाइट हाउस के टास्क फोर्स के कई सदस्यों ने यह संभावना जताई है कि अमेरिका में यह खतरनाक बीमारी अगले दस दिनों में अपने चरम पर होगी. ट्रंप ने बताया कि आर्मी कोर ऑफ इंजीनियर्स ने अमेरिका के सभी 50 राज्यों में 100 ज्यादा सुविधा केंद्रों को अस्पताल के लिए निर्धारित किया है. उल्लेखनीय है कि भारत दुनिया में दवाओं का बड़ा निर्यातक है. यही वजह है कि दुनिया की निगाहें भारत की ओर हैं. अमेरिका भी खोज और उच्च तकनीक वाले उपकरणों के निर्माण में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों देश मिलकर कोरोना वायरस से प्रभावी लड़ाई लड़ सकते हैं.

अभी कल यानी शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस से जूझने के तौर-तरीके को और प्रभावी बनाने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी. पीएम मोदी और नेतन्याहू ने कोरोना के खिलाफ मौजूदा संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल के लिए गठजोड़ बनाने का फैसला किया है.

Share this

Check Also

50 से अधिक आईएएस अधिकारी एक साथ हुए कोरोना पॉजिटिव, 3 दिसंबर तक प्रशासनिक अकादमी बंद

देहरादून. देहरादून स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्र्रीय प्रशासनिक अकादमी में 57 प्रशिक्षु अधिकारी कोरोना पॉजिटिव ...