Friday , April 19 2024
Breaking News

3 राज्य भूकंप के झटकों से कांपा, नुकसान की खबर नहीं

Share this

पालघर. महाराष्ट्र के पालघर के कई इलाकों में सोमवार 6 मार्च की सुबह हल्का भूकंप महसूस किया गया . एक अधिकारी ने बताया कि इसमें किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. वहीं हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में भी सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गये.

ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.1 थी और इसका केंद्र दूंदलवाड़ी गांव में था. इसी इलाके में पिछले सप्ताह भी हल्का भूकंप आया था. पालघर के डहाणू इलाके में नवंबर 2018 से ही इस प्रकार के भूकंप आ रहे हैं और इनमें से अधिकतर का केंद्र दूंदलवाड़ी गांव ही रहा है.

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 3.1 मापी गयी. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकंप सुबह 7.03 बजे महसूस किया गया. यह पिछले 11 दिन में चंबा जिले में भूकंप का आठवां झटका था.

सिंह ने बताया कि भूकंप का केंद्र चंबा से पूर्वोत्तर में पांच किलोमीटर गहराई में था. आसपास के क्षेत्रों में हल्के झटके महसूस किये गये. इससे पहले जिले में 27 से लेकर 30 मार्च तक 3 से लेकर 4.5 तीव्रता के सात भूकंप आए. चंबा समेत हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्से उच्च भूकंप संवेदी क्षेत्र में आते हैं. जम्मू कश्मीर में कम तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया.

रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4 मापी गई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि झटके सुबह छह बजकर 14 मिनट पर शुरू हुए और कुछ सेकंड तक महसूस किए गए. उन्होंने कहा कि भूकंप 35.5 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 74.8 डिग्री पूर्वी देशांतर में 60 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.

Share this
Translate »