Sunday , April 21 2024
Breaking News

भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले, 4.1 दिन में दोगुना हुए कोविड-19 के मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय

Share this

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत में 4.1 दिनों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में दोगुनी वृद्धि हुई है. यह तेजी दिल्ली में हुए तबलीगी जमात कार्यक्रम के चलते देखने को मिली है. इससे पहले ऐसा 7.4 दिनों में देखने को मिल रहा था. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में मीडिया से कहा, दोहरीकरण दर, जिसका अर्थ है कि कितने दिनों में कोविड-19 मामलों की संख्या दोगुनी हुई है, यह वर्तमान में 4.1 दिन है, लेकिन यदि तबलीगी जमात के कारण सामने आए मामले नहीं होते तो यह दोगुनी संख्या 7.4 दिनों में होती.

उन्होंने कहा कि भारत में कम से कम 274 जिलों में कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. अग्रवाल ने यह भी कहा कि भारत में अब तक कुल 3,374 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा, कल से कम से कम 472 नए मामले दर्ज किए गए. कुल 79 लोगों की महामारी के चलते मौत हुई है, इनमें से 11 मौतें कल से रिपोर्ट की गई हैं. वहीं अब तक कुल 279 व्यक्ति ठीक हुए हैं.

पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट की कमी के बारे में स्वास्थ्य कर्मचारियों व कुछ मंत्रियों द्वारा की जा रही शिकायत के बारे में पूछे जाने पर अग्रवाल ने कहा, हमने पहले ही राज्यों को पीपीई आवंटित कर दिए हैं. यह रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या पर आधारित है. खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई है और हम पीपीई के संबंध में किसी भी समस्या का सामना नहीं करेंगे, लेकिन इनका उपयोग तर्कसंगत रूप से किया जाना चाहिए.

Share this
Translate »