Tuesday , April 23 2024
Breaking News

प्लाज्मा थेरेपी के नतीजे उत्साहजनक, अभी और चलेगा ट्रायल

Share this

नई दिल्ली. दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया, जिसके नतीजे काफी अच्छे आये हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की इजाजत के बाद हमने 4 मरीजों पर इसका ट्रायल किया था, उसके नतीजे काफी अच्छे आये हैं. हमने एलएनजेपी अस्पताल के 4 मरीज़ों पर प्लाज्मा का ट्रायल करके देखा, उसके अब तक के नतीजे उत्साहजनक हैं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल की परमिशन केंद्र सरकार से मिली थी. केंद्र सरकार ने एलएनजेपी के सीरियस मरीजों के ऊपर ही प्लाज्मा थेरेपी ट्राई करने के लिए कहा था और नतीजों की डिटेल मांगी थी. अगर नतीजे ठीक आए तो वो बाकी परमिशन देगी. अगले दो-तीन दिन और हम ट्रायल करेंगे.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि एक बार जब ट्रायल पूरा हो जाएगा, उसके बाद हम पूरी दिल्ली के सीरियस कोरोना मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने के लिए केंद्र से परमिशन मांगेंगे. मुझे उम्मीद है कि इजाजत जल्द मिल जाएगी. इसके बाद दिल्ली के सभी अस्पतालों में कोरोना के सीरियस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी जाएगी.दिल्ली वासियों से बात करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह अभी शुरुआती नतीजे हैं, हम यह न समझें कि कोरोना का इलाज मिल गया. यह नतीजे बहुत उत्साहजनक हैं. उम्मीद की किरण नजर आ रही है. इसमें सबसे अहम रोल डोनर का है, जो कोरोना से ठीक हो गया और आकर अपना प्लाज्मा डोनेट करता है.

उन्होंने लोगों से अपील की है कि कई लोगों ने डेंगू के लिए ब्लड दिया होगा. ठीक उसी तरह आपके ब्लड में से प्लाज्मा निकाल लेंगे. डोनर को चिंता करने की जरूरत नहीं है. जो लोग ठीक होकर गए हैं, उन्हें सरकार की ओर से फोन किया जाएगा और उनका प्लाज्मा लिया जाएगा.

Share this
Translate »