Saturday , April 20 2024
Breaking News

रैपिड टेस्ट किट से कोरोना की जांच नहीं होगी, 24 घंटे में 14 सौ से ज्यादा नये मामले

Share this

नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय में आज शनिवार 25 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री समूह की बैठक हुई. साथ ही फिलहाल रैपिड टेस्ट किट से कोरोना की जांच को टाल दिया गया है. इसमें सभी ने इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उनके सकारात्मक परिणाम दिखाई दे रहे हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना पाजीटिव के 1429 नये मामले सामने आये हैं, जबकि 57 की मृत्यु हुई है.

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, विदेश मंत्री एस जयंशकर, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया. मिली जानकारी के अनुसार बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं.

इसलिए रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है.बैठक में बताया कि सरकार के अनुसार वर्तमान में देश की क्षमता 15 लाख से अधिक परीक्षण करने की है. इसके अतिरिक्त कई भारतीय कंपनियां परीक्षण किट विकसित करने की प्रक्रिया में हैं. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने के लिए सवा लाख से अधिक स्वयंसेवक तैयार हैं. 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1429 नए मामले सामने आए हैं और 57 लोगों ने दम तोड़ दिया है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 24,506 हो गई है, जिसमें 18,668 सक्रिय हैं, 5,063 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 775 लोगों की मौत हो गई है.

Share this
Translate »