Monday , April 22 2024
Breaking News

उत्तर प्रदेश की जेलों से रिहा किये गये 79 कश्मीरी बंदी

Share this

लखनऊ. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कई कश्मिरियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसमें से 239 कश्मीरियों को उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जेलों में बंद किया गया था. इस बीच, कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिलने पर ऐसे 79 बंदियों को उत्तर प्रदेश की जेलों से रिहा कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश की जेलों में अभी भी 160 कश्मीरी बंद हैं.

उत्तर प्रदेश के डीजी-जेल के पीआरओ संतोष वर्मा ने बताया कि सितंबर 2019 से ही उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जिलों में जम्मू कश्मीर से गिरफ्तार आरोपियों को रखा गया था. अब जैसे-जैसे उन आरोपियों की कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिल रही है, उन्हें उत्तर प्रदेश की जेलों से छोड़ा जा रहा है. 

उन्होंने बताया कि जमानत के दस्तावेज जैसे ही यूपी कारागार विभाग को मिलते हैं उसे कश्मीर की कोर्ट से रेडियोग्राम भेजकर पुष्टि की जाती है. कश्मीर की कोर्ट से जैसे ही रेडियोग्राम द्वारा आरोपियों की जमानत मिलने की पुष्टि होती है, तो उनको जमानत पर छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

ऐसे मामलों में जम्मू कश्मीर पुलिस और कारागार विभाग से बंदियों के परिजनों को एक पास दिया जाता है, जो यूपी की जेलों में दिखाने पर बंदी उनको सौंप दिए जाते हैं. यह प्रक्रिया बीते कई दिनों से चल रही है. संतोष के मुताबिक यूपी की अलग-अलग जेलों में 239 बंदी थे, जो कश्मीर से गिरफ्तार किए गए थे. इनमें ज्यादातर बंदी जनसुरक्षा कानून मामले के आरोपी हैं, जिनको सुरक्षा के मद्देनजर यूपी की जेलों में रखा गया था.

Share this
Translate »