Saturday , November 11 2023
Breaking News

भारत में 20 मई तक खत्म हो सकता है कोरोना वायरस, रिसर्च में दावा

Share this

सिंगापुर. भारत मेंं कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सिंगापुर की एक यूनिवर्सिटी ने डेटा साइंस के जरिये दावा किया गया है कि भारत में 20 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है. गौरतलब है कि भारत में इन दिनों कोरोना के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है.

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ  टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया है. यूनिवर्सिटी के अनुसार ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं. ये विश्लेषण susceptible infected recovered पर आधारित है.

यूनिवर्सिटी ने लगभग उन सभी देशों पर डेटा के जरिए रिसर्च किया है जहां कोरोना का ज्यादा संक्रमण है. खास बात ये है कि इनके डेटा आधारित ग्राफ  को देखने के बाद पता चलता है कि इटली और स्पेन में ये लगभग सही साबित हो रहे हैं. इन दोनों देशों में ये मई के पहले हफ्ते में खत्म हो सकता है.

वहीं केन्द्र सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोरेाना संक्रमग के मामलों के दोगुना होने की औसत दर फिलहाल 9.1 दिन है. वहीं शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक, देश में नए मामलों की वृद्धि दर छह प्रतिशत दर्ज की गई है. जो देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से प्रतिदिन के आधार पर सबसे कम वृद्धि दर है. 

देश में अभी कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है जबकि मरीज के संक्रमण मुक्त होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है, जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर है. देश में लॉकडाउन का भी अच्छा असर दिख रहा है. देश के 11 राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों का आंकड़ा 150 तक तो पहुंच गया है लेकिन अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है.

Share this
Translate »