Thursday , May 28 2020
Breaking News

UGC ने जारी किया नया कैलेंडर, इस साल अगस्‍त से शुरू होंगे कॉलेज

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और लॉकडाऊन के कारण सभी स्कूल व कॉलेज बंद हैं जिससे छात्रों को पढ़ाई का नुकसान हो रहा है. लेकिन अब कॉलेज और विश्वविद्यालय से जुड़े छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. जी हां… विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अब कॉलेजों के खुलने की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

बता दें कि इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था जो कि मामले में सुझाव दे सके. यूजीसी ने अब इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. यूजीसी ने बुधवार को बताया है कि वर्तमान छात्रों के लिए कॉलेज का नया सत्र अगस्त में शुरू होगा और नए छात्रों का नया सत्र सितंबर में शुरू होगा. नए छात्रों का मतलब, जो इस बार कॉलेज में एडमिशन लेंगे. क्लास में दाखिले की प्रक्रिया 01 अगस्त से 31 अगस्त तक चल सकती है.

पहले और दूसरे साल के छात्रों के लिए कक्षा की शुरुआत 01 अगस्त से हो सकती है. पहले सेमेस्टर की कक्षा 01 सितंबर से शुरू की जा सकती हैं. परीक्षा का आयोजन अगले साल 01 जनवरी से 25 जनवरी के बीच किया जा सकता है.

इसके बाद 27 जनवरी से अगले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. जो कि अगले साल 25 मई तक चलेंगी. इसके बाद परीक्षा का आयोजन 26 मई 2021 से 25 जून 2021 के बीच किया जाएगा. फिलहाल सत्र 2019-20 के लिए शिक्षकों को 31 मई तक ऑनलाइन टीचिंग के लिए कहा गया है. कोर्स का सिलेबस और इंटरनल एसेसमेंट पूरा करने केलिए 01 जून से 15 जून तक का समय तय किया गया है.

यूजीसी के मुताबिक इसके बाद टर्मिनल सेमेस्टर/सालाना परीक्षा 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी.  जिसके नतीजे 31 जुलाई तक दिए जाएंगे. इंटरमीडिएट सेमेस्टर /ईयर परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच किया जाएगा और उसका रिजल्ट 14 अगस्त तक दिया जा सकता है.

Share this

Check Also

यूपी: योगी सरकार का बड़ा आदेश- 26 मई से खोले जाएंगे सभी सरकारी ऑफिस

लखनऊ. कोरोना संकट के कारण देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन की स्थिति है. इस ...