Sunday , April 21 2024
Breaking News

एलपीजी सिलेंडर में पहली बार सब्सिडी हुई शून्य, यह इसलिए हुआ

Share this

नई दिल्ली. पिछले कई महीनों में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत बढ़ाने के फैसले के साथ-साथ गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में हालिया गिरावट के कारण वर्षों में पहली बार शून्य सब्सिडी मिली है. वास्तव में एक नोमुरा रिपोर्ट की गणना के अनुसार, मई में तेल कंपनियां हर सिलेंडर पर 120 रुपए की वसूली कर सकती हैं. जनवरी 2015 में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम की शुरुआत की गई थी. जिसमें उपभोक्ता बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर एलपीजी सिलेंडरों की पूरी (बाजार) कीमत चुकाएं रहे हैं. वहीं, सरकार सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराती है. यह नया, पारदर्शी मूल्य निर्धारण शासन है.

पिछली प्रणाली में, तेल विपणन कंपनियां उपभोक्ताओं को लागत से कम कीमत पर सिलेंडर बेचती हैं, और फिर सरकार को उनके नुकसान की भरपाई करने के लिए इंतजार करती हैं (जिन्हें उद्योग के पारगमन में अंडर रिकवरी भी कहा जाता है). सैद्धांतिक रूप में, डीबीटी शासन के तहत, अंडर-रिकवरी की अधिक आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत बाजार दरों से ऊपर हो सकती है.

मगर, लेकिन रोलआउट पूरी तरह से प्रभावी नहीं हो सका, क्योंकि सरकार ने अक्टूबर 2017 और जुलाई 2019 के बीच गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत को कम कर दिया, क्योंकि इसने पीएम उज्ज्वला योजना को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया, जिसने गरीबों को नई एलपीजी कनेक्शन लेने को प्रोत्साहित करने के लिए 1,600 रुपए की नकद सहायता प्रदान की. इसका मतलब यह था कि एलपीजी सिलेंडर की पूरी कीमत वास्तव में लागत से भी कम थी.

ओएमसी ने जुलाई 2019 से गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी शुरू की. हाल ही में आपूर्ति में कमी और कोविड-19 संकट की वजह से मांग में कमी के चलते अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें जमीन पर आ गई हैं, जिसके कारण पहले से ही रिकवरी की स्थिति में सुधार हुआ.

Share this
Translate »