Thursday , July 16 2020
Breaking News

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, तेज हवा के कारण काबू पाना मुश्किल

Share this

पोढ़ी गढ़वाल. उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल जिले के श्रीनगर इलाके के जंगलों में  भीषण आग लग गई. आग के पीछे का कारण तेज गर्मी और धूप को बताया जा रहा है. तेज हवा के कारण आग तेजी से फैलती गई. बताया जा रहा है कि शनिवार शाम को आग लगनी शुरू हुई थी, जिसने खोला की पहाड़ी का पूरा जंगल अपनी चपेट में ले लिया. रातभर आग ऐसे ही बढ़ती रही. जिसके बाद बडियारगढ़ और सिल्काखाल का जंगल भी आग की चपेट में आ गया.

श्रीनगर के दोनों ओर की पहाडिय़ों के जंगलों में आग लगने से आसमान में काफी धुंआ देखा गया, साथ ही गर्मी भी काफी अधिक बढ़ गई. इसके चलते यहां लोगों को गर्म हवा का भी सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक रविवार दोपहर तक शहर का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया था. इसके अलावा बागेश्वर से भी आग लगने की खबर आई है. यहां दुग नाकुरी तहसील के गणेशपुर जंगल में अचानक आग लग गई. जिससे यहां की चारा पत्ती और कीमती वन संपदा को भारी नुकसान पहुंचा है.

आग लगने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी और आग को जल्द से जल्द नियंत्रित करने की मांग की. दरअसल गणेशपुर के जंगलों में न केवल इमरती लकड़ी, बल्कि चारा पत्ती और औषधीयुक्त पेड़-पौधे भी प्रचुप मात्रा में पाए जाते हैं. जिससे बहुत से लोगों की आजीविका चलती है. 

अधिकारियों का कहना है कि आग को जल्द काबू में कर लिया जाएगा. साथ ही अधिकारियों ने ग्रामीणों से कहा है कि अगर वो किसी अराजक तत्व को आग लगाते देखते हैं, तो उसकी सूचना तुरंत दें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

Share this

Check Also

विस्फोटक होता जा रहा है कोरोना वायरस का संक्रमण, एक दिन में 500 की मौत

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस का संक्रमण विस्फोटक होता जा रहा है, प्रतिदिन रिकार्ड ...