Saturday , April 20 2024
Breaking News

रेल मंत्रालय ने इन लोगों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा ना करने की अपील,

Share this

नई दिल्ली. देशभर में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में इन ट्रेनों में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद रेल मंत्रालय ने लोगों से अपील की है और कुछ बीमारी से ग्रस्त लोगों को इन ट्रेनों में यात्रा नहीं करने की सलाह दी है.

रेल मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, भारतीय रेल, देश भर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों को वापसी सुनिश्चित की जा सके. यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीडि़त हैं, जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है. यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी मिले हैं.

मंत्रालय ने कहा, ऐसे कुछ लोगों की सुरक्षा हेतु गृह मंत्रालय के आदेश तहत अपील है कि पूर्व ग्रसित बीमारी (जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कर्करोग, कम प्रतिरक्षा) वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें.

रेल मंत्रालय ने आगे कहा, हम समझ सकते हैं कि देश के कई नागरिक इस समय रेल यात्रा करना चाहते हैं एवं उनको निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इस हेतु भारतीय रेल का परिवार चौबीसों घंटे, सातों दिन कार्य कर रहा है. पर हमारे यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है और इसके लिए सभी देशवासियों का सहयोग अपेक्षित है. किसी भी कठिनाई या आकस्मिकता पडऩे पर कृपया अपने रेल परिवार से संपर्क करने में हिचकिचाएं नहीं. भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तरह तत्पर हैं.

Share this
Translate »