Sunday , April 21 2024
Breaking News

यूपी के उन्नाव-कन्नौज में आंधी-तूफान ने मचाया कहर, 16 की मौत

Share this

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उन्नाव और कन्नौज जिले में चक्रवाती तूफान, आंधी और आकाशीय बिजली लोगों पर मौत बनकर बरसी है. दोनों जिलों में कम से कम 16 लोगों की मौत हुई है. जहां उन्नाव में 10 लोगों की जान आंधी-तूफान की वजह से गई, वहीं कन्नौज में 6 लोगों की जान चली गई.

उन्नाव में आंधी-तूफान ने भीषण त्रासदी मचाई है. जिले में 10 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पंचनामे के लिए भेज दिया है. उन्नाव के बीघापुर, हसनगंज, पुरवा और बांगरमऊ क्षेत्र में सबसे ज्यादा तबाही मची है. जिले के अलग-अलग हिस्सों में कुल 10 लोगों की मौतें हुई हैं, जिसमें पुरवा, सदर, बांगरमऊ, हसनगंज में एक-एक मौत के मामले सामने आए हैं. 5 लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई है, वहीं एक शख्स की मौत टिन की चादर गिरने से हो गई.

उन्नाव जिला प्रशासन ने सभी तहसील के एसडीएम को निर्देश दिया है कि वे रिपोर्ट सौंपें, जिससे प्राकृतिक आपदा में सहायता राशि दी जा सके. उन्नाव के डीएम रविन्द्र कुमार ने कहा है कि हादसे में मारे गए सभी दस लोगों का पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा. पीडि़त परिवारों तक 24 घंटे के भीतर सहायता राशि पहुंचाने की कोशिश की जाएगी.

कन्नौज में 6 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में भी तूफान और ओलावृष्टि से भारी तबाही हुई है. आंधी-तूफान के चलते 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 लोग घायल हुए हैं. घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. कन्नौज में 26 पशुओं की भी मौत हो गई है.  कन्नौज जिले के तिर्वा तहसील में चक्रवाती तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को सरकार ने 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. जिले में सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका तिर्वा ही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसी त्रासदी उन्होंने कभी नहीं देखी. तूफान ने न केवल पेड़-पौधे और खेती को नुकसान पहुंचाया बल्कि कई घर और वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं. जिले में हुए नुकसान की भरपाई के निर्देश दिए गए हैं.

Share this
Translate »