Sunday , April 21 2024
Breaking News

अमेरिकी कंपनी का दावा बन गई है कोरोना की दवा, इंसानों पर शुरू हुआ परीक्षण

Share this

नई दिल्ली. दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 64 लाख के पार पहुंच चुकी है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 3.85 लाख से अधिक हो गई है.

दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुये अनेक वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इसकी दवा और वैक्सीन बनाने में जुटे हुये है. दुनिया के हर देश में इस पर तेजी से काम हो रहा है. इस बीच अमेरिका की एली लिली कंपनी ने घोषणा की है कि उसने कोविड-19 से ठीक हो चुके एक मरीज के खून के नमूने से दवा बनाई है.

इस दवा का अब इंसानों पर परीक्षण शुरू हो गया है. अमेरिकी दवा कंपनी ने कहा कि कोरोना मरीज को दुनिया की पहली एंटीबॉडी से तैयार दवा का डोज दिया गया है. इस दवा को  LY-CoV555 नाम दिया गया है.

कंपनी ने कहा कि अगर ट्रायल सफल रहा तो जल्द ही बाजार में उतार दिया जाएगा. कंपनी ने कोरोना से ठीक हो चुके मरीज से ब्लड सेंपल लेने के मात्र तीन महीने के अंदर इस दवा को तैयार किया है.

गौरतलब है कि अमेरिका में कुल 107,148 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 1851,530 मामले दर्ज किए गए हैं. कोविड-19 संक्रमण के 508,416 मामलों के साथ ब्राजील इसके बाद दूसरा सबसे प्रभावित देश है.

वहीं सीएसएसई के आंकड़ों के अनुसार वैश्विक मौतों के आंकड़े की बात की जाए, तो अमेरिका के बाद कुल 39,811 मौतों के साथ ब्रिटेन दूसरे स्थान पर बना हुआ है. वहीं यूरोपीय देशों में यह आंकड़ा सर्वाधिक है.

Share this
Translate »