Wednesday , April 24 2024
Breaking News

उप्र के मेरठ में एक आईएमईआई नंबर पर तेरह हजार मोबाइल फोन एक्टिव, मचा हड़कंप

Share this

उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक ही आईएमईआई नंबर पर तेरह हजार से ज्यादा फोन एक्टिव पाये जाने के बाद हड़कंप मच गया. मेरठ जोन के एड़ीजी राजीव सभरवाल का कहना है कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी गई है. एडीजी राजीव सभरवाल ने बताया कि 13 हजार से ज्यादा फोन के एक ही आईएमईआईनंबर पाए गए हैं. 

एडीजी के अनुसार जोन कार्यालय में तैनात विभाग के अधिकारी से ही ये सूचना मिली है. बताया गया कि विभाग के अधिकारी ने अपना फोन रिपेयर कराया था. रिपेयर के बाद उनके फोन का आईएमईआई नंबर बदल गया था.

पहले तो ज़ोन कार्यालय में ही साइबर सेल में इस आईएमईआई नंबर को चेक किया गया. इस जांच में सामने आया कि एक आईएमईआई नंबर पर हजारों फोन एक्टिव हैं. बाद में जब इसी आईएमईआई नंबर की जांच जनपद के साइबर सेल में की गई तब यह भी यही खुलासा हुआ कि एक आईएमईआई नंबर पर हजारों फोन एक्टिव हैं.

एडीजी ने बताया कि साइबर सेल की जांच के बाद अब मेरठ के मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि इस बारे में सघन जांच की जाएगी. अगर ये टेक्निकल त्रुटि है तो उसकी भी जांच होगी और अगर कोई और मामला है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

एडीजी ने कहा कि आईएमईआई नंबर किसी भी मोबाइल फोन का महत्वपूर्ण अंग होता है और एक से ज्यादा फोन में एक जैसे आईएमईआई नंबर नहीं हो सकते. ये चिंता का विषय है. ये मोबाइल एक चाइनीज कंपनी के बताए जा रहे हैं.

Share this
Translate »