Wednesday , April 24 2024
Breaking News

भक्तों के लिए 8 जून से खुलेंगे मथुरा-वृन्दावन के मंदिर

Share this

मथुरा व वृन्दावन के मंदिर अब आठ जून से भक्तजनों के दर्शनार्थ खोले जाएंगे. सरकार द्वारा लॉकडाउन की प्रक्रिया में आमूल-चूल परिवर्तन किए जाने और नए दिशा निर्देशों के अनुसार आठ जून से मंदिर-देवालयों को नियमों का अनुपालन करते हुए खोला जाना संभव हो सकेगा. ब्रज के प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया, केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मंदिर के पट 8 जून से खुलेंगे. कपाट खुलने के बाद भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

सरकार के नए निर्णय के अनुसार मंदिर 8 जून से खोला जाएगा. इससे पूर्व मंदिर को सैनिटाइज किया जाएगा. ठाकुर जी का फूलों का बंगला सजाया जाएगा. भक्तजन भी निर्धारित नियमों को पूरा करने पर इसके दर्शन कर सकेंगे. भक्तों को सभी आवश्यक नियमों का पालन करना होगा.

हालांकि केंद्र सरकार के निर्देशों के बावजूद मथुरा और वृंदावन के तमाम मंदिर प्रबंधनों ने बिना पुलिस सुरक्षा के मंदिर परिसरों को खोलने में असमर्थता जताई है. मंदिरों की प्रबंध समिति का कहना है कि अगर पुलिस की पर्याप्त तैनाती के बिना मंदिरों को खोला जाता है तो इससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कराया जा सकेगा. इस स्थिति में कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ने की आशंका बनी रहेगी.

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा समेत वृंदावन के तमाम मंदिर 22 मार्च से ही बंद हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने अनलॉक वन के तहत अब मंदिरों को 8 जून से खोलने का आदेश दिया है, लेकिन मथुरा समेत देश के तमाम हिस्सों में खुलने वाले मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए कहा गया है. इसे लेकर मथुरा-वृंदावन में मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों ने  मथुरा जिला प्रशासन के अफसरों के साथ बैठक की.

Share this
Translate »