Wednesday , April 24 2024
Breaking News

पूर्व पीएम देवगौड़ा का राज्यसभा पहुंचने का रास्ता साफ, 87 की उम्र में फिर करेंगे सियासत

Share this

बेंगलुरु. देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा लंबे समय बाद एक बार फिर से संसद में नजर आएंगे. राज्यसभा में उनके पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है. 87 वर्षीय देवगौड़ा कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव के लिए पर्चा भरने जा रहे हैं. जनता दल सेकुलर सुप्रीमो देवगौड़ा मंगलवार को बेंगलुरु में अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को एचडी देवगौड़ा को फोन कर उन्हें इस फैसले के लिए बधाई दी. दोनों नेताओं ने फोन पर देश और राज्य की राजनीति पर चर्चा की.

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव

कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव है. इसके लिए पर्चा भरने का आखिरी दिन 9 जून यानी मंगलवार को है. जेडीएस के मौजूदा सांसद कुपेंद्र रेड्डी देवगौड़ा के लिए अपनी सीट खाली कर रहे हैं.

एक्सट्रा उम्मीदवार नहीं उतारेगी बीजेपी-कांग्रेस

पूर्व पीएम की जीत पक्की करने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अतिरिक्त कैंडिडेट नहीं उतारने का फैसला किया है. लिहाजा उम्मीद है कि देवगौड़ा निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुन लिए जाएंगे. संख्याबल के हिसाब से कांग्रेस एक सीट आसानी से जीत सकती है. विधायकों की संख्या के अनुसार भारतीय जनता पार्टी के खाते में 2 सीटें जाती दिख सकती है.

देवगौड़ा से जुड़े एक नजदीकी सूत्र ने बताया, कई जेडीएस विधायकों ने देवगौड़ा से चुनाव लडऩे की अपील की और उन्हें इस बारे में भरोसा दिलाया. उन्हें लगा कि कर्नाटक के मुद्दों को संसद में उठाने वाले ये सबसे योग्य नेता हैं. बता दें कि इससे पहले जेडीएस सुप्रीमो देवगौड़ा को 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. देवगौड़ा लोकसभा चुनाव में तुमकुर लोकसभा सीट से उतरे थे यहां पर उन्हें बीजेपी कैंडिडेट ने हराया था.

Share this
Translate »