Thursday , July 16 2020
Breaking News

दवाइयों से नहीं, ये फूड्स खाकर डिप्रेशन को दूर भगाओ

Share this

भागदौड़ भरी जिंदगी और काम का बढ़ता बोझ के कारण ज्यादातर लोग डिप्रेशन की चपेट में आ जाते हैं. मगर, कई बार हमारा खान-पान भी इस प्रॉबल्म की वजह बन सकता है. अगर कोई व्‍यक्‍ति अवसाद से ग्रस्‍त है तो उसे क्या खाना चाहिए और क्‍या नहीं? इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूर है.

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो डिप्रेशन को दूर करने में मदद करेंगे.

काजू

डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में दवा के बराबर काम करता है. साथ ही यह घबराहट और तनाव कम करने में मदद करता है और मूड अच्छा करता है.

बादाम

प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और अमिनो एसिड से भरपूर बादाम भी एंटी-डिप्रेशन फूड्स है. आप इसे गर्म दूध के साथ लेंगे तो जल्दी डिप्रेशन से निकलने में मदद मिलेगी.

टमाटर

इसमें लइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो डिप्रेशन से लड़ने में काफी मददगार होता है. स्टडी के अनुसार, हफ्ते में 2-5 बार टमाटर खाने से डिप्रेशन 46% तक कम होता है.

केला

केलों में ट्रिपटोफान व मैग्नीशियम होता है, जो मूड को अच्छा करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी डिप्रेशन कम करने में मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है, जोकि डिप्रेशन से बाहर आने में मदद करता है.

पालक

पालक भी डिप्रेशन से लड़ने में काफी मददगार है. इसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो दिमाग को शांत और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

एवोकाडो

एवोकाडो में ओमेगा3, पोटेशियम और फोलेट होता है, जो भावनाओं को काबू करने में मदद करता है. इससे अवसाद से लड़ने में मदद मिलती है.

साबुत अनाज

इनमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो मूड स्विंग्स की परेशानी को रोकता है. इससे डिप्रेशन के समय दिमाग में बुरे ख्याल नहीं आते.

ब्लूबेरी

100 ग्राम ब्लूबेरी में 9.7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो रोज का 15% के बराबर है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो तनाव को दूर रखता है.

नारियल

नारियल में फाइबर 36%, आयरन (13% डीवी), पोटेशियम (10%), प्रोटीन (6% डीवी), विटामिन सी (5%), विटामिन बी -6 (5%) और 30 ग्राम सैचुरेटेड फैट 100 ग्राम होता है. रोज 1 गिलास नारियल पीने से डिप्रेशन दूर होता है.

अंडे

डिप्रेशन में पोषक तत्वों की कमी और थकान हो जाती है. ऐसे में प्रोटीन, विटामिन डी, बी -6,, बी 12, ए, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर अंडे का सेवन शरीर को एनर्जी देगा. इससे डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलेगी.

हल्दी

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो सूजन और ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम कर चिंता में कमी लाता है. साथ ही इससे डिप्रेशन में होने वाले मूड स्विंग, थकान व चिंता से भी राहत मिलती है.

Share this

Check Also

विस्फोटक होता जा रहा है कोरोना वायरस का संक्रमण, एक दिन में 500 की मौत

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस का संक्रमण विस्फोटक होता जा रहा है, प्रतिदिन रिकार्ड ...