Monday , November 13 2023
Breaking News

डिप्रेशन-मोटापा जैसी 10 बीमारियों का हल है नटराजासन

Share this

स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ हेल्दी डाइट लेते हैं लेकिन बावजूद इसके मोटापे, डायबिटीज जैसी बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती. ऐसे में आज हम आपको नटराजासन योग के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी वजन बढ़ने से लेकर हर छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर होगी. रोजाना अभ्यास करने से व्यक्ति जवां रहता है. इसके साथ ही शरीर के अंदरूनी अंग ठीक से काम करते हैं. तो चलिए जानते हैं नटराजासन करने की विधि और इसके फायदे.

क्या हैं नटराजासन- भगवान शिव के कई नामों में से एक नटराज है, जो उनका नृत्य अवतार है. नटराजासन एक स्थायी आसन है जिसमें संतुलन और एकाग्रता की आवश्यकता होती है. नटराजासन को लॉर्ड ऑफ द डांस पोज (Lord of the Dance Pose) के नाम से भी जाना जाता है.

नटराजासन की विधि- नटराजासन योग करने के लिए आप सबसे पहले योगा मैट पर ताड़ासन की मुद्रा में खड़े हो जाएं. अब सांस को अंदर लेते हुए अपने बाएं पैर को पीछे की ओर घुटनों से मोड़ें और बाएं हाथ से उसके अंगूठे को पकड़ें. फिर जितना हो सकें बाएं पैर को उतना ऊपर की ओर उठाए. इस दौरान आपके शरीर का वजन दाएं पैर पर होगा. अब अपने शरीर के ऊपर के हिस्से को आगे की ओर झुकाएं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि निचली पीठ संकुचित न हो.

इसके बाद अपने दाएं हाथ को आगें की ओर सीधा करें. अब इसी तरह दूसरी तरफ से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं. इस मुद्रा को लगभग 15 से 30 सेकंड तक कर रखें और उसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं. शुरूआत में संतुलन स्थापित करने के लिए आप दीवार का सहारा ले सकते हैं लेकिन धीर-धीरे इसे बिना सहारे के करने की कोशिश करें.

नटराजासन के फायदे

मेटाबॉलिज्म करे बूस्ट- नटराजासन योग मेटाबॉलिज्म दर को भी बढ़ाता है, जो वसा को खत्म करने में मदद करता है. यह आसन पेट के अंगों को उचित खिंचाव देता है. यह आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है.

वजन घटाए- जब आप इस आसन को करते हैं तो आपको अधिक ऊर्जा की जरूरत होती हैं, जिससे शरीर के एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है. अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना यह आसान करें.

शरीर को बनाए लचीला- अगर आप अपने शरीर के लचीलेपन को बढ़ाना चाहते हैं तो नटराजासन योग सबसे अच्छा ऑप्शन है. इस आसन का अभ्यास करने से सीने, टखनों, कूल्हों और पैरों को ताकत मिलती है. इसके अलावा इस आसन के अभ्यास से आपके पैर और हाथ मजबूत होते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद- यह योग कंधे और दिमाग में कैल्शियम के जमाव को रोकता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद है. नियमित रूप से यह आसान करने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं.

तनाव व डिप्रेशन- नटराजासन योग तनाव को कम करने और सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है. साथ ही इससे डिप्रेशन की समस्या भी दूर होती है. नटराजासन योग एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करता है.

माइग्रेन दर्द को करे दूर- अगर आपको माइग्रेन का दर्द रहता है तो यह योग आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है. इससे दिमांग शांत होता है, जिससे माइग्रेन का दर्द भी गायब हो जाता है.

घुटने को आराम- इसके नियमित अभ्यास से आप अपने घुटने को मजबूत करने के साथ साथ इसके दर्द को भी कम कर सकते हैं.

बेहतर नर्वस सिस्टम- रोजाना यह आसन करने के हाथों-पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है. साथ ही यह नर्वस सिस्टम को भी बेहतर बनाता है.

पाचन क्रिया को रखे दुरूस्त- इस योगासन के अभ्यास से एब्डोमिनल ऑर्गन के फंक्शन को सुधारने में मदद मिलती है, जिससे आपका पाचन बेहतर होता है.

ग्लोइंग स्किन- चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन रोजाना यह आसन करके भी आप चेहरे का ग्लो बरकरार रख सकती हैं वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के.

सावधानी- अगर आपको लो बलड प्रेशर की समस्या है तो इस आसन को करने से बचें.

इस आसन को करते समय ज्यादा स्ट्रेचिंग से बचें.

अगर आसन के दौरान कंधे, कूल्हों या घुटनों में दर्द हो तो अभ्यास वहीं रोक दें.

किसी भी व्यायाम का अभ्यास करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

इस आसन को आप किसी योगा प्रशिक्षक के सामने करें.

Share this
Translate »