Tuesday , April 23 2024
Breaking News

फिर हिली धरती, पूर्वोत्तर के 5 राज्यों में लोगों को लगा भूकंप का झटका

Share this

नई दिल्ली. पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर से भूकंप का झटका लगा है. रविवार को कई राज्यों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. असम के गुवाहाटी समेत मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 दर्ज की गई है. फिलहाल किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र मिजोरम की राजधानी आइजोल शहर था. आइजोल के 25 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप का केंद्र बताया गया है. भूकंप का केंद्र जमीन से 35 किमी नीचे था. इससे पहले गुरुवार को भी पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम तीव्रता वाले भूकंप का झटका महसूस किया गया था. जिसकी तीव्रता पांच थी. क्षेत्रीय भूगर्भ गतिविधि अध्ययन केंद्र के एक अधिकारी ने बताया था कि भूकंप का यह झटका रात साढ़े सात बजे 80 किलोमीटर की गहराई में महसूस किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि भूकंप शिलांग के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों के सभी बड़े शहरों में महसूस किया गया था. वहीं दिल्ली एनसीआर में पिछले 2 महीने से लगातार भूकंप के झटके लग रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल से हुई थी. तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इन भूकंप के झटके को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. ये किसी बड़े भूकंप के संकेत हो सकते हैं.

Share this
Translate »