Wednesday , April 24 2024
Breaking News

15 जुलाई के पूर्व घोषित होंगे सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम

Share this

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर नया हलफनामा प्रस्तुत कर दिया है. हलफनामे में उन सारी बातों को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है, जिन पर गुरुवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ऐतराज जताया था.

नए हलफनामे में स्पष्ट किया गया है कि सीबीएसई और आईसीएसई दोनों के नतीजे 15 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे. सीबीएसई ने बताया कि ये नतीजे तीन पेपर के मूल्यांकन के आधार पर जारी होंगे और इसी आधार पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं. 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स बाद में एग्जाम दे सकते हैं. अगर वे ऐसा विकल्प चुनते हैं तो परीक्षा में हासिल किए गए नंबर ही फाइनल होंगे. असेस्मेंट के नंबर नहीं जुड़ेंगे.

सीबीएसई के हलफनामे को मंजूर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को नोटिफिकेशन जारी करने की अनुमति दे दी है. इसी के साथ इस बात पर मुहर भी लग गई कि 1 से 15 जुलाई को होने वाली सीबीएसई की परीक्षाएं अब रद्द कर दी गईं हैं. गुरुवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले के बारे में शीर्ष अदालत को जानकारी दी थी. इसके बाद कोर्ट ने टाइमलाइन और रिजल्ट की समयसीमा समेत कई बातों को स्पष्ट करने के लिए केंद्र सरकार से नया हलफनामा देने को कहा था.

केन्द्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार अब कक्षा 10 और 12 के छात्र जिन्होंने परीक्षा पूरी कर ली है उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जिन लोगों ने 3 से अधिक पेपर दिए हैं, शेष पेपर के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 विषयों के औसत के अंक दिए जाएंगे. जिन लोगों ने 3 पेपर खत्म किए हैं, शेष परीक्षाओं के लिए सवज़्श्रेष्ठ 2 विषयों के औसत अंक मिलेंगे. जिन लोगों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके परिणाम बोर्ड के प्रदर्शन और आंतरिक व प्रैक्टिकल मूल्यांकन पर होंगे.

एसजी ने कोर्ट में कहा कि एग्जाम को लेकर अभी कोई वक्त नहीं बता सकते. अगर हालात ठीक नहीं हुए तो कोई एग्जाम नहीं होगा. हमने स्टूडेंट्स को विकल्प दिया है अगर हालात सामान्य होते हैं तो वे एग्जाम दे सकते हैं. अगर सामान्य हालात होने पर एग्जाम कराएंगे तो स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन जारी कर पर्याप्त समय देंगे ताकि वे एग्जाम देने का विकल्प चुन सकें. आईसीएएसी ने भी सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वो बाद में दसवीं के स्टूडेंट्स को एग्जाम देने का विकल्प दे सकता है. आईसीएसई आने वाले हफ्ते में अपना औसत अंक का फार्मूला वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगी.

Share this
Translate »