Thursday , November 16 2023
Breaking News

अनलॉक-2 : अगले हफ्ते गाइडलाइन जारी होने की संभावना, हवाई यात्रा, स्कूल, मेट्रो पर रहेगा फोकस

Share this

नई दिल्ली. कोरोना महामारी से बचाव के लिए देश भर में किए गए लॉकडाउन के बाद सरकार द्वारा इसमें छूट देना शुरू की गई है. इसके तहत लॉकडाउन 1.0 में केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी कर कई रियायतें दी गईं थी. अब संभावना जताई जा रहा है कि सरकार अगले हफ्ते अनलॉक 2.0 के तहत गाइडलाइन जारी करते हुए छूट का दायरा और बढ़ा सकती है. इस बार सरकार का फोकस अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के साथ ही स्कूलों और मेट्रो को शुरू करने पर हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने अनलॉक 2.0 को लेकर केंद्र ने कंसलटेशन प्रोसेस शुरू कर दी है.

मेट्रो- अनलॉक 2.0 के तहत सरकार मेट्रो को शुरू करने को लेकर रियायत देगी इसकी संभावना कम ही नजर आ रही हैं. दरअसल, सभी बड़े शहरों में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है, जबकि दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना के केस सामने आए हैं. मुंबई में कुछ सुधार दिखा है, लेकिन वहां सबर्ब में नए क्लस्टर सामने आए हैं. दक्षिण में, चेन्नई में कोरोना ग्राफ को कंट्रोल करने के लिए लॉकडाउन किया गया है. बेंगलुरू में भी कुछ क्लस्टर में लॉकडाउन किया है.

शिक्षण संस्थान- अनलॉक 2.0 में सरकार शिक्षण संस्थानों को खोलने की छूट दे इसमें भी संशय दिखाई देता है. कर्नाटक को छोड़कर बाकी सभी राज्यों ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. बता दें कि गृह मंत्रालय की अनलॉक 1.0 की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल, कॉलेजों को खोलने का निर्णय राज्य सरकारों का होगा.

हवाई यात्रा- चुनिंदा इंटरनेशनल रूट्स पर निजी एयरलाइंस के संचालन को अनुमति देने को लेकर सरकार ने कंसलटेशन शुरू कर दिया है. यूएस प्रशासन ने भारत की वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की उड़ान पर आपत्ति जताई थी, लेकिन अमेरिकन एयरलाइंस द्वारा अमेरिका-भारत के हवाई रुट पर उड़ान भरने की अनुमति को नकार दिया है.

श्रमिक- केंद्र सरकार अनलॉक 2.0 के दौरान श्रमिकों एवं कामगारों के रोजगार अवसरों को बढ़ाने के लिए नए मापदंडों की घोषणा कर सकती है. राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे प्रदेश में लौटे प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग करें. अधिकारियों का कहना है कि अनलॉक 2.0 में कॉटेज इंडस्ट्री को बढ़ावा दिया जाएगा और स्थानीय मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा.

Share this
Translate »