Thursday , July 16 2020
Breaking News

ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के विरुद्ध जारी किया गिरफ्तारी वारंट, मांगी इंटरपोल की मदद

Share this

तेहरान. ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. इसके अलावा ईरान ने अपने टॉप जनरल कासिम सुलेमानी की बगदाद के ड्रोन हमले में हुई मौत में शामिल दर्जनों अन्य लोगों के विरुद्ध भी वारंट निकालते हुए तेहरान ने इन्हें पकडऩे के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है. स्थानीय अभियोजक ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी.

न्यूक्लियर डील में तेहरान के साथ अमेरिका के पीछे हटने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है, ऐसे में ईरान के इस नए कदम से तनाव और बढ़ेगा. हालांकि इससे राष्ट्रपति ट्रंप को गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है.

तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमर ने कहा कि ईरान ने 3 जनवरी को बगदाद में हुए हमले में ट्रम्प और 30 से अन्य लोगों के शामिल रहने का आरोप लगाया है. उसी हमले में जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हो गई थी. अर्ध-सरकारी संवाद एजेंसी आईएसएन की खबर के अनुसार अलकासीमर ने ट्रंप के अलावा किसी अन्य की पहचान नहीं की. लेकिन जोर दिया कि ईरान ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अभियोजन को जारी रखेगा.

फ्रांस के लियोन में स्थित इंटरपोल ने टिप्पणी के अनुरोध पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. अलकासीमर ने यह भी कहा कि ईरान ने ट्रंप और अन्य लोगों के लिए रेड नोटिस का अनुरोध किया था, जो इंटरपोल द्वारा जारी उच्चतम स्तर का नोटिस है.

Share this

Check Also

विस्फोटक होता जा रहा है कोरोना वायरस का संक्रमण, एक दिन में 500 की मौत

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस का संक्रमण विस्फोटक होता जा रहा है, प्रतिदिन रिकार्ड ...