Wednesday , April 24 2024
Breaking News

बारिश में अगर भीग गए तो फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

Share this

बारिश का मौसम में भीगने से बचना चाहिए. मगर फिर अगर कहीं आप बारीश में गीले हो गए तो कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है. नहीं तो ज्यादा देर गीले रहने से मौसमी सर्दी- जुकाम, बुखार आदि होने का खतरा हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है जिसे अपनाकर बारीश में भीगने के बाद भी खुद को बीमारियों के लगने से बचा पाएंगे. 

अगर आप बारिश में भीग गए हो तो घर आकर सबसे पहले कपड़े बदले. नहीं तो गीले कपड़ों से ठंड लग जाएगी. इसके कारण मौसमी बुखार, शरीर में दर्द और एलर्जी होने का खतरा बढ़ता है. इसलिए भीगने के बाद कपड़े जरूर बदले. साथ ही हो सके तो पूरी बाजू की ड्रेस पहने.

अगर आप बारिश में भीग गए हो तो गुनगुने पानी से नहाकर बॉडी को तौलिए से पोंछ लें. खासतौर पर अपने बालों को अच्छे से सुखाएं. नहीं तो गीले बालों से बीमार होने के चांसिस बढ़ते हुए.  बारिश के ठंडे मौसम में अपने खाने- पीने का खास ध्यान रखें. इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिलय इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों जैसे कि- चाय, कॉफी, ड्राई- फ्रूट्स आदि का सेवन करें. साथ ही जितना हो सके ठंडे पानी, आइसक्रीम आदि ठंडी चीजों के सेवन से बचें.

अक्सर लोग बारीश पड़ने पर चाय, पकौड़े या जंक फूड खाना पसंद करते हैं. मगर इस मौसम में ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए. ज्यादा मसालेदार और ऑयली फूड खाने से पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है. इसतरह अगर भी भारी बारिश में भीग गए हो तो इन सब चीजों को खाने की गलती न करें. बारिश में भीगने के बाद खुद को फिट रखने के लिए थोड़ी देर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें. इससे शरीर में गर्माहट आएगी. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलेगी.

Share this
Translate »