Sunday , April 21 2024
Breaking News

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस का जश्न पड़ा फीका, कई कार्यक्रम किए गए रद्द

Share this

वाशिंगटन. अमेरिका हर साल 4 जुलाई को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. 4 जुलाई 1776 को संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा हुई थी. इस उपलक्ष्य में इस दिन बहुत से शहरों में परेड, आतिशबाजी आदि का भी आयोजन किया जाता है. हालांकि इस साल कोरोना महामारी के कारण अमरीका में यह दिन कुछ फीका सा जाने वाला है. अमेरिका ने जुलाई के इस सप्ताहांत में कई परेडों और आतिशबाजी के कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है और इसके साथ ही समुद्र तट और बार भी बंद कर दिए गए हैं ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें. स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह दिन अमेरिकियों के आत्म-नियंत्रण का एक महत्वपूर्ण परीक्षण होगा जो बढ़ते कोरोनवायरस वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में सहयोगी बन सकता है.

40 राज्यों में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण राज्यपालों और स्थानीय अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से मास्क पहनने का आदेश दिया है और परिवारों से आग्रह किया गया कि वे स्वतंत्रता दिवस का जश्न अपने घर पर रहकर ही मनाएं. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि घर में रहकर भी आप ज्यादा लोगों को आमंत्रित न करें. कैलिफोर्निया के मैंटिका के एशले पीटर्स 14 साल तक अपने घर पर एक पूल पार्टी में 150 दोस्तों और रिश्तेदारों की मेजबानी करते रहे हैं लेकिन इस साल उन्हें अपनी सूची छोटी करनी पड़ रही है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात से चिंतित हैं कि भीड़ भरी पूल पार्टियों, पिकनिक और परेडों से भरा यह सप्ताह कहीं कोरोना का प्रकोप को बढ़ा न दें. सिएटल और किंग काउंटी के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ जेफ डचिन ने कहा कि हम इन कारणों से किसी को गिरफ्तार नहीं करेंगे लेकिन लोगों को इन कामों को करने से हतोत्साहित करना बहुत जरुरी है. उन्होंने यह भी कहा कि घर में छोटी पार्टियां रखते हुए भी कई सावधानियों का पालन करना होगा जैसे बर्तनों और वस्तुओं को साझा न करें क्योंकि ऐसा करके आप उस वायरस को आगे पास कर रहे होंगे.

Share this
Translate »