Wednesday , April 24 2024
Breaking News

नहीं रहे सूरमा भोपाली, अभिनेता जगदीप का 81 की उम्र में निधन

Share this

फिल्म जगत को एक और बड़ा झटका लगा है. बॉलीवुड के लेजेंडरी एक्टर- कॉमेडियन जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन हो गया है. बुधवार देर शाम 8.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके बेटे जावेद जाफरी और नावेद ने उनके निधन की पुष्टि की.

बॉलीवुड​ फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन कॉमेडी कलाकारों में गिने जाने वाले जगदीप की कॉमेडी के आज भी लोग कायल हैं. उन्होंने हिंदी सिनेमा में कॉमेडी जोनर को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचाया है. अपने करियर में जगदीप ने न जानें कितनी फिल्मों में कॉमेडी कर दर्शकों को हंसाया. आइए उनसे जुड़ी कुछ और अनसुनी बातें जानते हैं.
– जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था, लेकिन
हिंदी सिनेमा उन्हें जगदीप के नाम से ही जानता है.

– 29 मार्च 1929 को मध्यप्रदेश में जन्में जगदीप ने बाल कलाकार के रूप में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बीआर चोपड़ा की फ़िल्म ‘अफसाना’ से की थी.
– इसके बाद कई फिल्मों में जगदीप ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया.
– चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में जगदीप को सबसे बड़ा ब्रेक दिया फ़िल्म मेकर बिमल राय ने अपनी फिल्म दो बीघा जमीन से.
– इसके बाद जगदीप ने भाभी और पुनर्मिलन जैसी फिल्मों में न सिर्फ कॉमिक रोल किया, बल्कि कुछ बेहतरीन गाने भी उन पर फिल्माए गए.
– जगदीप को असली पहचान मिली रमेश सिप्पी की फ़िल्म शोले से, जिसमें उनके द्वारा निभाया गया सूरमा भोपाली का किरदार दर्शकों को इतना पसंद आया कि बाद में वे इसी नाम से पहचाने जाने लगे. सूरमा भोपाली के इस किरदार ने जगदीप को हिंदी सिनेमा में एक नई ऊंचाई दी.

– बाद में सूरमा भोपाली नाम से जगदीप ने एक फ़िल्म भी बनाई, जिसका डायरेक्शन भी खुद जगदीप ने ही किया.
– इसके अलावा फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर के किरदार और फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था. 
– जगदीप ने करीब 400 फिल्मों में काम किया था और पूरी ज़िंदगी सबको हंसाते रहे.

– फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके काम को लोगों ने काफी सराहा था और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी जगदीप की तारीफ की थी. 
– जगदीप की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने तीन शादियां की थीं. उनकी पहली पत्नी का नाम नसीम बेगम, दूसरी पत्नी का नाम सुघ्र बेगम और तीसरी पत्नी का नाम नजीमा है.
– जगदीप की तीन शादियों से 6 बच्चे हैं. बेटा हुसैन जाफरी (पहली पत्नी), जावेद जाफरी और नावेद जाफरी (दूसरी पत्नी), तो वहीं दो बेटियां शकीरा शफी और सुरैया जाफरी (पहली पत्नी) और मुस्कान (तीसरी पत्नी) हैं.

Share this
Translate »