Monday , November 13 2023
Breaking News

आर्थिक संकट में घिरी भारत की सबसे तेज एथलीट दुती चंद, बेचने मजबूर हुईं, अपनी बीएमडबलू कार

Share this

नई दिल्ली. भारत की सबसे तेज महिला एथलीट दुती चंद कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते आर्थिक समस्या से जूझ रही हैं और उन्हें ट्रेनिंग में परेशानी हो रही है. ऐसे में उन्होंने फेसबुक के जरिए अपनी बीएमडब्ल्यू कार बेचने का ऐलान किया. दुती ने जैसे ही फेसबुक पोस्ट डाली, कई लोगों ने उस पर कमेंट किया. उन्होंने सरकार से मदद  की मांग की. दुती के पास 2015 मॉडल 3 सीरीज बीएमडब्ल्यू कार है. इसे उन्होंने 30 लाख रुपये में खरीदी थी. 

दुतीचंद ने इस बारे में दुती ने ओडिया भाषा में पोस्ट लिखा, महामारी के चलते कोई भी मुझे स्पॉन्सर नहीं करना चाहता है. मुझे पैसों की जरूरत है और इसलिए मैंने अपनी ट्रेनिंग और खाने-पीने के खर्चे के लिए अपनी कार को बेचने का फैसला किया है. मैं टोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रही हूं. राज्य सरकार का कहना है कि वह भी पैसों की कमी से जूझ रही है.

जब उनसे पूछा गया कि क्या बीएमडब्ल्यू उन्हें गिफ्ट में मिली थी या उन्होंने खरीदी थी, तो दुती ने कहा, एशियाई खेलों में मेरी उपलब्धि के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मुझे तीन करोड़ रुपये का इनाम दिया था. इसी से मैंने यह कार खरीदी और घर भी बनाया था. दुती ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के लिए सरकार ने उन्हें 50 लाख रुपये दिए थे.

उनकी ट्रेनिंग पर हर महीने करीब पांच लाख रुपये खर्च होते हैं. इसमें कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, डायटिशियन की तनख्वाह शामिल होती है. दुती ने कहा, मेरे पूरे पैसे खर्च हो गए हैं. और अब कोरोना के चलते स्पॉन्सर मिल नहीं रहे हैं. मुझे फिटनेस और जर्मनी में ट्रेनिंग के लिए पैसों की जरूरत है. इसलिए मैंने कार बेचने का फैसला किया.

पिछले साल दुती ने तोड़ा था 100 मीटर का नेशनल रिकॉर्ड

बता दें कि दुती ने कई मेडल जीते हैं. अक्टूबर 2019 में ही उन्होंने नेशनल ओपन एथलेटिक्स में 100 मीटर रेस में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था. यह रिकॉर्ड पहले भी उनके ही नाम था. उन्होंने 100 मीटर रेस के सेमीफाइनल में 11.22 सेकंड में रेस पूरी की थी. इससे पहले उन्होंने 11.26 सेकंड में 100 मीटर की रेस पूरी की थी

Share this
Translate »