Wednesday , April 24 2024
Breaking News

45 राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ, 36 पहली बार पहुंचे, जिनमें सिंधिया भी शामिल

Share this

नई दिल्ली. राज्यसभा के नवनिर्वाचित सदस्य सदन के चेंबर में शपथ ली. राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सदस्यों को चेंबर में शपथ दिलाई. अधिकारियों ने कहा कि यह पहला मौका है, जब अंतर सत्र की अवधि में सदस्य सदन के चेंबर में शपथ ली, ताकि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी के मानकों का पालन किया जा सके.

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, राकांपा प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस के दिग्गज नेता और मप्र के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, शिवसेना नेता और प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी, मध्य प्रदेश के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस नेता और कर्नाटक से चुन कर आए मल्लिकार्जुन खडग़े समेत आज 45 राज्यसभा सांसदों ने शपथ ली है. शपथ समारोह के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया. शपथग्रहण आमतौर पर या तो सत्र के दौरान होता है अथवा जब संसद सत्र नहीं होता है तब राज्यसभा के सभापति के चेम्बर में होता है. 

राज्यसभा के लिए हाल के चुनाव में 20 राज्यों से 61 सदस्य निर्वाचित हुए हैं. हालांकि आज 45 सदस्य ही शपथ ले पाएं. इसमें पहली बार 36 सदस्य चुन कर आए हैं. उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायीराज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. कोविड-19 महामारी के कारण अंतर सत्र के दौरान शपथ ग्रहण समारोह राज्यसभा के चेंबर में आयोजित किया गया. 

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एवं उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, देश के विधि निर्माता के रूप में आपका चुनाव हुआ है. अपने दायित्व के निर्वहन में आप सुनिश्चित करें कि सदन में आपका आचरण नियमों के अनुकूल हो, स्थापित मानदंडों के अनुरूप हो और सदन के बाहर आपका आचरण नैतिकता के मानदंडों के अनुसार हो. उन्होंने कहा कि तत्काल लाभ के लिए सदन में बाधा-व्यवधान डालने के प्रलोभन में न पड़ें, बल्कि जनता की दृष्टि में इस सदन का सम्मान बढ़ाने के प्रति सदैव सचेत रहें. कानून का शासन लागू हो यही देश का विधान है. और इसकी शुरुआत आप ही से होती है, जब आप सदन के नियमों और प्रथाओं का पालन करते हैं. शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों में 36 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार राज्यसभा में दिखेंगे

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार राज्यसभा में दिखेंगे. 2019 लोकसभा चुनाव गुना से हारने के बाद वह कुछ माह पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे. इस बार वह भाजपा सांसद के रूप में दिखेंगे. कल तक भाजपा पर हमला करने वाले अब वह सरकार के बचाव में बोलेंगे. चर्चा है कि वह जल्द ही मोदी सरकार में मंत्री भी बनेंगे. भाजपा नेता ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. अधिकारियों ने बताया कि नये सदस्यों के लिये शपथ ग्रहण की योजना पहले बनाई गई थी, लेकिन कुछ सदस्यों द्वारा दिल्ली यात्रा करने के संबंध में व्यक्त की गई चिंताओं को देखते हुए इसे टाल दिया गया था. 

पहली बार चुने गए हैं 43 सदस्य

राज्यसभा के चुने सदस्यों में बीजेपी के 17, कांग्रेस के 9, जेडीयू के 3, बीजद और वाईएसआर कांग्रेस के चार-चार, अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने तीन-तीन, एनसीपी, आरजेडी और टीआरएस ने दो-दो और शेष सीटें अन्य ने जीतीं. इन नए सदस्यों में से 43 पहली बार चुने गए हैं बाकी सदस्यों ने दोबारा राज्यसभा में वापसी की है

Share this
Translate »