Wednesday , April 24 2024
Breaking News

फेक न्यूज फैलाने के आरोप में अलीबाबा के फाउंडर जैक मा को गुरूग्राम की कोर्ट ने भेजा समन

Share this

गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम की एक अदालत ने चीन की कंपनी अलीबाबा और उसके फाउंडर जैक मा को समन किया है. दरअसल कोर्ट ने ये कार्यवाही यूसी न्यूज में काम करने वाले एक पूर्व कमज़्चारी की शिकायत पर की है. गौरतलब है कि यूसी न्यूज अली बाबा की ही कंपनी है. ज्ञात रहे कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन की जिन 59 एप को बैन किया था, उसमें यूसी न्यूज और यूसी ब्राउजर भी शामिल है.

गुरुग्राम के एक जिला कोर्ट की सिविल जज सोनिया शेओकंद ने अलीबाबा, जैक मा और करीब दर्जन लोगों के खिलाफ समन जारी किया है. इसके अनुसार इन सबको 29 जुलाई तक खुद कोर्ट में पेश होना होगा या फिर इन्हें अपने वकील को कोर्ट में भेजना होगा. इसके अलावा जज ने कंपनी और उसके अधिकारियों से 30 दिन के भीतर लिखित में जवाब देने को भी कहा है.

केस करने वाले पूर्व कर्मचारी पुष्पेंद्र सिंह परमार का कहना है कि कंपनी के ऐप पर फेक न्यूज फैलाई जा रही थी. अपनी शिकायत में उन्होंने ये भी आरोप लगाया है कि कंपनी ऐसे कंटेंट को सेंसर करती थी, जो चीन के खिलाफ हो. उसके खिलाफ उन्होंने आवाज उठाई तो उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया. 20 जुलाई की कोर्ट की फाइलिंग के मुताबिक परमार का आरोप है कि अलीबाबा यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज ऐप के जरिये फेक न्यूज फैलाते थे, जिससे सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो.

पुष्पेंद्र सिंह परमार गुरुग्राम में अक्टूबर, 2017 तक UC Web में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर काम करते थे. परमार ने हर्जाने के तौर पर 2,68,000 डॉलर की मांग की है. परमार ने अपनी याचिका में यूसी न्यूज़ के कुछ पोस्ट्स के क्लिप्स भी लगाए हैं. इन क्लिप्स में दी गई खबरों को परमार ने फर्जी करार दिया है. 2017 के एक न्यूज़ क्लिप में लिखा है आज मध्यरात्रि से 2,000 रुपये के नोट बैन हो जाएंगे. वहीं, 2018 के एक पोस्ट की हेडलाइन में कहा गया है कि अभी-अभी भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हो गया है. हालांकि समाचर एजेंसी रॉयटर्स ने इन क्लिप्स की सत्यता पुष्टि नहीं की है.

Share this
Translate »