Thursday , November 9 2023
Breaking News

देश के हर नागरिक का बनेगा हेल्थ कार्ड, पीएम मोदी 15 अगस्त को कर सकते हैं घोषणा

Share this

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार जल्द ही देश के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड तैयार करेगी, जिसमें नागरिक के स्वास्थ्य से संबंधित सारा डाटा होगा. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत हेल्थ कार्ड की घोषणा कर सकते हैं.

इस योजना के तहत हर नागरिक के स्वास्थ्य का डाटा एक प्लेटफार्म पर होगा. इसके अलावा हर किसी का हेल्थ आईडी कार्ड तैयार किया जाएगा. इस डाटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी. जिससे एक ही प्लेटफार्म पर हेल्थ से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध होगी.

इस योजना में खासतौर पर चार चीजों पर फोकस किया गया है. स्वास्थ्य आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड, डिजी डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटीज का रिकॉर्ड बाद में इस मिशन में टेलीमेडिसिन सेवाओं को जोड़ा जाएगा.

इसमें हेल्थ आईडी कार्ड धारकों की गोपनीयता का पूरा ध्यान दिया जाएगा. ये स्वैछिक प्लेटफार्म है. इससे जुडऩे के लिए कोई बाध्यता नहीं होगी. यानी कि किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी उसकी सहमति से ही साझा की जाएगी. इसके तरह डॉक्टर्स और अस्पतालों की सहमति से ही उनकी जानकारी साझा की जाएगी.

इस हेल्थ कार्ड के बन जाने के बाद जब कोई डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाएगा तो उसकी सहमति से डॉक्टर उसका रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेगा. इसके लिए ऐसा सिस्टम तैयार किया जा रहा है कि किसी का व्यक्तिगत डाटा उसकी सहमति के बगैर कोई दूसरा नहीं देख सकेगा. इसके लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड जैसी सुविधा दी जा सकती है.

Share this
Translate »