Friday , November 10 2023
Breaking News

रिलायंस बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ा ब्रांड, पहले नंबर पर एप्पल

Share this

नई दिल्ली. देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को फ्यूचर ब्रांड इंडेक्स 2020 में दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर रैंकिंग मिली है. इसमें पहले स्थान पर अमेरिकी की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल है. फ्यूचरब्रांड ने कहा कि रिलायंस पहली बार इस सूची में शामिल हुई और लंबी छलांग लगाते हुए सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. कंपनी ने हर लिहाज से जबरदस्त प्रदर्शन किया है. यह भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में से एक है और इसे बहुत सम्मान हासिल है. यह साफ सुथरा काम करती है और ग्रोथ, इनोवेटिव प्रोडक्ट्स तथा ग्रेट कस्टमर सर्विस के लिए जानी जाती है. फ्यूचरब्रांड ने कहा कि लोगों का रिलायंस के साथ गहरा भावनात्मक जुड़ाव है.

फ्यूचरब्रांड ग्लोबल ब्रांड ट्रांसफॉरमेशन कंपनी है. उसका कहना है कि रिलायंस की सफलता का श्रेय मुकेश अंबानी को जाता है जिन्होंने कंपनी का कारोबार विभिन्न क्षेत्रों में फैलाया है. अंबानी ने पेट्रोकेमिकल बिजनस के बाहर कारोबार फैलाया और रिलायंस को एक ऐसी डिजिटल कंपनी बनाया जो उपभोक्ता की हर जरूरत को पूरा करती है. आज कंपनी ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, टेक्सटाइल, नैचुरल रिसॉर्सेज, रिटेल और टेलिकम्युनिकेशंस सहित कई सेक्टरों में काम कर रही है. अब गूगल और फेसबुक भी रिलायंस में हिस्सेदारी ले रही हैं और कंपनी अगले इंडेक्स में टॉप पर जा सकती है.

बाकी कंपनियों का हाल

2020 सूची में एप्पल शीर्ष पर है जबकि सैमसंग तीसरे नंबर पर है. इसके बाद Nvidia, Moutai, Nike, Microsoft, ASML, PayPal और Netflixका नंबर है. फ्यूचरब्रांड इंडेक्स एक ग्लोबल परसेप्शन स्टडी है जो मार्केट कैप के हिसाब से पीडब्ल्यूसी की ग्लोबल टॉप 100 कंपनियों को परसेप्शन के हिसाब से रैंकिंग देती है न कि वित्तीय ताकत के मुताबिक. पीडब्ल्यूसी की 2020 लिस्ट में रिलायंस 91वें नंबर पर है. फ्यूचरब्रांड इंडेक्स में इस साल कुल 15 नई कंपनियां शामिल हुईं जिनमें से 7 टॉप 20 में जगह बनाने में कामयाब रही. इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज भी शामिल है जो सीधे दूसरे नंबर पर पहुंची है.

Share this
Translate »