Wednesday , April 24 2024
Breaking News

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, नौकरी के लिए होगा अब केवल एक टेस्ट

Share this

नयी दिल्ली. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, नौकरी के लिए युवाओं को बहुत से टेस्ट देने होते हैं. इसे समाप्त करने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. राष्ट्रीय भर्ती संस्था कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेगी, जिसका करोड़ों युवाओं को फायदा मिलेगा. जावड़ेकर ने कहा, नौकरी के लिए युवाओं को बहुत परीक्षाएं देनी पड़ती हैं. 20 भर्ती एजेंसियां हैं, ऐसे में हर एजेंसी के लिए परीक्षा देने के लिए कई जगह जाना पड़ता है. अब राष्ट्रीय भर्ती परीक्षा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेगी. इससे करोड़ों युवाओं को लाभ मिलेगा.

सचिव सी चंद्रमौली ने कहा, केंद्रीय सरकार में लगभग 20 से अधिक भर्ती एजेंसियां हैं. अभी हम केवल तीन एजेंसियों की परीक्षा कॉमन कर रहे हैं, समय के साथ हम सभी भर्ती एजेंसियों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट करेंगे.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया, 1 करोड़ गन्ना किसानों के लिए लाभकारी मूल्य बढ़ाकर 285 रु प्रति क्विंटल निश्चित हुआ है. ये 10 प्रतिशत रिकवरी के आधार पर है. अगर रिकवरी 9.5 प्रतिशत या उससे भी कम रहती है तो भी गन्ना किसानों को संरक्षण देते हुए 270 रुपए दाम मिलेगा. जावड़ेकर ने कहा, इथेनॉल भी सरकार अच्छे दाम पर लेती है. सरकार ने पिछले साल 60 रु प्रति लीटर के दाम पर 190 करोड़ लीटर इथेनॉल खरीदा था.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना के तहत पिछले साल के राजस्व के कार्यशील पूंजी की 25 प्रतिशत की सीमा से ऊपर ष्ठढ्ढस्ष्टह्ररूह्य को ऋण देने के लिए पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन को एकमुश्त छूट देने की मंजूरी दी.

3 एयरपोर्ट के निजीकरण को मंजूरी

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने करीब 3 एयरपोर्ट के निजीकरण को भी मंजूरी दे दी है, कैबिनेट ने जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट को पीपीपी मॉडल के तहत लीज देने का फैसला किया है. ये एयरपोर्ट 50 साल के लिए लीज पर दिए जाएंगे. उन्होंने कहा, प्राइवेट होने से जो पैसे आएंगे उससे छोटे शहरों में एयरपोर्ट विस्तार पर काम किया जाएगा.

Share this
Translate »