Monday , April 22 2024
Breaking News

राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत, 8 रुपए में कीजिए भरपेट भोजन

Share this

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार 20 अगस्त से इंदिरा रसोई योजना शुरू करने जा रही है. योजना के तहत प्रदेश के लोगों को महज 8 रुपए में भरपेट भोजन मिल सकेगा. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर शुरू होने वाली इस योजना के तहत प्रदेश के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों के माध्यम से इनमें बैठाकर भोजन कराने की व्यवस्था की जाएगी.

प्रदेश के विभिन्न शहरों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अस्पताल जैसे प्रमुख स्थानों के आसपास इंदिरा रसोई को स्थापित किया जाएगा. इसके जरिए लोगों को दाल, चपाती, सब्जी और अचार उपलब्ध कराया जाएगा. आठ रुपए भोजन लेने वाले को खर्च करने होंगे, जबकि राज्य सरकार की ओर से प्रति थाली 12 रुपए का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा.

मीडिया से बातचीत में जयपुर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि 20 अगस्त से शुरू हो रही इंदिरा रसोई योजना के तहत जयपुर में 20 स्थानों पर लोगों को आठ रुपए में भोजन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. बता दें कि पूरे प्रदेश में इंदिरा रसोई योजना के तहत 1.34 लाख और प्रतिवर्ष 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है. रसोई में सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक भोजन उपलब्ध रहेगा. पूरी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी.

Share this
Translate »