Friday , April 19 2024
Breaking News

जम्मू-कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में आदर्श बनाएंगे: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

Share this

श्रीनगर. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि मेरा सपना है कि जम्मू- कश्मीर की पंचायतें पूरे देश में चहुंमखी विकास का नया आदर्श बनें. यह मेरा वादा है और मैं इसे पूरा करने के लिए दिन-रात काम करूंगा. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लिए तैयार की जा रही नयी औद्योगिक नीति पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ होगी. जल्द ही इसका एलान किया जाएगा और यह जम्मू कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में आर्थिक सामाजिक जीवन को पूरी तरह बदल कर रख देगी.

श्री सिन्हा उत्तरी कश्मीर के जिला बांडीपोरा की नेसबल पंचायत मुख्यालय में गांव की ओर अभियान बी2वी3 के तहत आयोजित एक समारोह में जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे. गांव की ओर कार्यक्रम के तीसरे चरण का शनिवार को दूसरा दिन था.

पहला दिन उन्होंने शोपियां में बिताया था. बांडीपोरा में उन्होंने स्थानीय पंच-सरपंचों व जन प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की. उपराज्यपाल ने कहा कि बी2वी3 कार्यक्रम तभी सफल होगा जब लोग इसमें खुलकर हिस्सा लेंगे. यह सिर्फ मांगने-प्रदान करने तक सीमित नहीं है, यह प्रशासन को जनता तक पहुंचाने और पंचायतों को सशक्त बनाने का मिशन है.

युवाओं को पांच-पांच लाख रुपये के ऋण चेक दिए

उपराज्यपाल ने प्रदेश की प्रत्येक पंचायत में कम से कम दो शिक्षित युवाओं को चिन्हित कर उन्हें उद्यमशीलता के लिए प्रोत्साहित करने के अपने वादे को आगे बढ़ाते हुए नेसबल के दो नौजवानों को पांच-पांच लाख रुपये के ऋण चेक भेंट किए. इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में आठ हजार से ज्यादा युवा लाभान्वित होंगे.

वुल्लर सरंक्षण में विशेषज्ञों की ली जाएगी मदद 

वुल्लर झील के संरक्षण का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि इसके संरक्षण और पारिस्थितिक संतुलन को सुनिश्चित बनाने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी. दुनिया भर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र वुल्लर को फिर से उसका खोया स्वरूप दिलाने के लिए काम शुरू होगा.

कोरोना योद्धा के बच्चों की शिक्षा के लिए 1.20 लाख दिए 

उपराज्यपाल ने कोविड ड्यूटी का निर्वाह करते हुए मारे गए डॉ. शब्बीर के बच्चों की शिक्षा के लिए भी 1.20 लाख रुपये प्रदान किए. उपराजयपाल ने 20 टीमों में खेल सामग्री भी वितरित की. 

Share this
Translate »