Saturday , April 20 2024
Breaking News

अर्थव्यवस्था के जितने संकेतक हैं, वे उत्साह बढ़ाने वाले हैं: प्रधानमंत्री मोदी

Share this

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक का वर्चुअली उद्घाटन किया है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम लोगों ने 20-20 के मैच में तेजी से बहुत कुछ बदलते देखा है, लेकिन 2020 के साल ने सभी को मात दे दी. कुछ वर्षों बाद हम कोरोना काल को याद करेंगे, तो शायद यकीन ही नहीं आएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबसे अच्छी बात यह रही कि जितनी तेजी के साथ हालत बिगड़े, उतनी ही तेजी से सुधर भी रहे हैं. शुरुआत में हम अनगिनत समस्याओं से जूझ रहे थे. इन चुनौतियों से दुनियाभर में लोग परेशान थे, लेकिन आज दिसंबर आते-आते स्थिति बहुत बदली नजर आ रही है. हमारे पास जवाब भी है और रोड़मैप भी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के जितने संकेतक हैं, वे उत्साह बढ़ाने वाले हैं. हमेशा से वैश्विक महामारी के साथ एक सबक और इतिहास जुड़ा रहा है. जो देश ऐसी महामारी के समय अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को बचा ले जाता है, उस देश की उतनी ही तेजी के साथ रिकवरी होती है. भारत ने अपने ज्यादा से ज्यादा नागरियों की जान बचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी. आज इसका नतीजा देश भी देख रहा है और दुनिया भी देख रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने जिस तरह बीते कुछ समय में एकजुट होकर कार्य किया है, नीतिया बनायी हैं, निर्णय लिये हैं, उसने पूरी दुनिया को चकित कर दिया. बीते छह वर्षों में दुनिया का जो विश्वास भारत पर बना था, वह बीते महीने में और मजबूत हुआ है. एफडीआई हो या एफपीआई. दुनिया के निवेशक भारत में बढ़-चढ़कर निवेश कर रहे हैं.

Share this
Translate »