Friday , January 22 2021
Breaking News

रोजाना पीएं हल्दी वाला दूध, मिलेंगे ये 6 बेमिसाल फायदे

Share this

अपने औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए वरदान स्वरूप है. इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. हल्दी को दूध में मिलाकर नियमित रूप से सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से जोड़ों का दर्द, सूजन, आम सर्दी-जुकाम आदि से राहत मिलती है. तो आइए जानते हैं हल्दी वाले दूध से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में…

सर्दी-जुकाम- हल्दी में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में इसे हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी-जुकाम आदि से राहत मिलती है.

जोड़ों में दर्द- औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. ऐसे में जोड़ों या शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है.  इसके साथ ही गठिया की समस्या में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है.

इम्यून सिस्टम- इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण भारी मात्रा में पाएं जाते हैं. इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है. इसके साथ ही शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है.

खून करें साफ- नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से यह खून बढ़ाने के साथ उसे साफ करने में मदद करता है ‌ इसके साथ ही शरीर में खून का प्रवाह सही ढंग से काम करता है.

कैंसर- हल्दी वाला दूध सेहत के लिए वरदान स्वरूप है. इसमें कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं. ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है. इसतरह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लगने का खतरा कम रहता है.

तनाव- रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से थकान, सुस्ती और तनाव दूर होता है. एक रिसर्च के अनुसार भी हल्दी वाले दूध का सेवन करने से व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है. ऐसे में शरीर को आराम मिलने के साथ खुशी का एहसास होता है.

तो अब जानते हैं हल्दी वाला दूध बनाने का तरीका…

सामग्री

हल्दी- 1 टीस्पून पाउडर

दूध- 1 कप

शहद- आवश्यकतानुसार

विधि

. सबसे पहले एक पैन में दूध गर्म करें.

. अब उसमें हल्दी डालकर 1 उबाल आने दें.

. तैयार दूध में शहद मिलाकर ठंडा कर सेवन करें.

Share this

Check Also

देश को जल्द मिलने वाली है कोरोना की 4 और वैक्सीन, कंपनी ने किया ये दावा

दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ...