Monday , January 25 2021
Breaking News

2030 तक भारत होगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: सीईबीआर

Share this

नई दिल्ली. दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के बीच एक अच्छी खबर आई है. साल 2025 तक भारत एक बार फिर दुनिया की पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा और ब्रिटेन छठे नंबर पर पहुंच जाएगा. रिपोर्ट का अनुमान है कि इंडियन इकोनॉमी तेजी से रिकवर करेगी. इसके अलावा साल 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. आपको बता दें मौजूदा समय में भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

ब्रिटेन के प्रमुख सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च ने शनिवार को प्रकाशित एक सालाना रिपोर्ट में बताया है कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्थाओं को गहरा झटका लगा है, लेकिन सभी देश धीरे-धीरे करके रिकवर कर रहे हैं. साल 2019 में इंडिया ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया था, लेकिन महामारी की वजह से एक बार फिर ब्रिटेन इंडिया को पछाड़कर आगे निकल गया है.

रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन 2024 तक भारत से आगे रह सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि 2021 में भारत की वृद्धि 9 प्रतिशत और 2022 में 7 प्रतिशत रहेगी. सीईबीआर का मानना है कि इंडिया जैसे-जैसे आर्थिक रूप से मजबूत होकर आगे बढ़ेगा. 2025 में इसकी सालाना वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत की होगी. इसी ग्रोथ की वजह से भारत 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा.

सीईबीआर के पूर्वानुमान में कहा गया कि इस वृद्धि प्रक्षेपवक्र भारत को 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. सीईबीआर ने कहा कि महामारी भारत के लिए एक मानवीय और आर्थिक तबाही रही है, जिसमें दिसंबर के मध्य तक 140,000 से अधिक मौतें दर्ज की गई है.

आपको बता दें साल 2025 में ब्रिटेन, 2027 में जर्मनी और 2030 में जापान का पीछे करते हुए आगे निकल जाएगा. वहीं ब्रिटेन के थिंक टैंक ने अनुमान लगाया है कि चीन 2028 तक अमेरिका को पीछे छोड़ देगा. जिसके बाद वो अमेरिका को पछाड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

Share this

Check Also

देश को जल्द मिलने वाली है कोरोना की 4 और वैक्सीन, कंपनी ने किया ये दावा

दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ...