Monday , January 25 2021
Breaking News

हरियाणा कांग्रेस किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवार को 2-2 लाख रुपये देगी

Share this

चंडीगढ़. किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों की आर्थिक मदद के लिए कांग्रेस पार्टी आगे आई है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि सभी कांग्रेस विधायकों ने मिलकर यह फैसला लिया है कि विधायक दल के निजी कोष से शहीद किसानों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में भी इन किसान परिवारों की हर संभव मदद के प्रयास जारी रहेंगे. उन्हें अधिक से अधिक मदद पहुंचाने की कोशिश होगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी विधायक आश्रित परिवारों की मदद के लिए प्रयास करेंगे. राज्य सरकार से भी वित्तीय मदद मुहैया कराने और प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की है.

बता दें कि राज्य के सभी कांग्रेस विधायकों ने मिलकर यह फैसला लिया है कि कांग्रेस विधायक दल निजी कोष से आंदोलन में शहादत देने वाले किसानों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगा. दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं और इस दौरान कई किसानों की मौत हो गई है.

प्रदेश सरकार से नौकरी देने की मांग

हुड्डा ने प्रदेश सरकार से भी किसान आंदोलन के दौरान जान की कुर्बानी देने वाले किसान परिवारों को उचित आर्थिक मदद और सरकारी नौकरी देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि ऐसा करना सरकार की जिम्मेदारी बनती है, क्योंकि किसानों की शहादत के लिए सरकार का अडिय़ल रवैया और संवेदनहीनता जिम्मेदार है. ऐसे में सरकार को बिना देरी किए प्रभावित परिवारों की मदद के लिए आगे आना चाहिए.

आंदोलन में अधिकतर किसान पंजाब और हरियाणा के

बता दें कि सरकार द्वारा पिछले साल सितंबर में लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से किसान दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इनमें कई राज्यों के किसान शामिल हैं, लेकिन अधिकतर किसान पंजाब और हरियाणा के हैं. सरकार इन कानूनों को कृषि क्षेत्र में बड़ा सुधार बता रही है और दावा है कि इससे बिचौलिए खत्म होंगे और किसान देश में कहीं भी अपनी फसल बेच पाएंगे.

Share this

Check Also

देश को जल्द मिलने वाली है कोरोना की 4 और वैक्सीन, कंपनी ने किया ये दावा

दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ...