Wednesday , April 24 2024
Breaking News

किसानों का ग्लोबल वेबीनार, दुनियाभर के किसान नेता शामिल होंगे, कृषि कानूनों के खिलाफ 26 फरवरी को आयोजन

Share this

नई दिल्ली. कृषि कानूनों को लेकर किसान संगठन 26 फरवरी को ग्लोबल लाइव वेबीनार करेंगे. यह शुक्रवार सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी. इसमें दुनियाभर के किसान नेता शामिल हो रहे हैं. वेबीनार में तीनों कृषि कानून का किसानों पर असर विषय पर चर्चा होगी.

किसान एकता मोर्चा के ट्विटर हैंडल पर कार्यक्रम की पूरी जानकारी शेयर की गई है. वेबीनार के लिए कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, मेलबर्न और ब्रिटेन का भी समय शेयर किया गया है. वेबीनार में आम लोग भी सवाल-जवाब पूछ सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए एक लिंक भी जारी की गई है.

8 मार्च को मध्यप्रदेश में रैली करेंगे टिकैत

किसान कानूनों के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत 8 मार्च को मध्यप्रदेश में रैली करेंगे. इस दौरान वे 3 जिलों श्योरपुर, रीवा और देवास जाएंगे और किसानों को संबोधित करेंगे. मध्यप्रदेश बीकेयू के जनरल सेक्रेटरी अनिल यादव ने इसकी पुष्टि की है.

अनूपपुर में टिकैत के खिलाफ अरेस्ट वारंट पेंडिंग

अनूपपुर के स्क्क मंगीलाल सोलंकी ने बताया कि किसान नेता राकेश टिकैत के खिलाफ एक मामले में वारंट जारी हुआ था जो अब तक पेंडिंग है. दरअसल, 2012 में अनूपपुर जिले के जैतारी इलाके में एक पावर प्लांट के खिलाफ हुए प्रदर्शन में टिकैत शामिल हुए थे. इस दौरान हिंसा भड़क गई थी, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे. मामले में टिकैत समेत 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. कुछ दिनों बाद टिकैत को जमानत मिल गई थी. उन्हें 2016 में कोर्ट में हाजिर होना था, लेकिन वे नहीं आए. इसके बाद उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था, जो अब तक पेंडिंग है.

26 जनवरी को लाल किले के गुम्बद पर चढऩे वाला जसप्रीत गिरफ्तार

26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान लालकिले पर हुई हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने एक और गिरफ्तारी की है. दिल्ली पुलिस ने सोमवार को जसप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया है. उस पर हिंसा के दौरान लाल किले के गुम्बद पर चढऩे का आरोप है. इस दौरान उसने स्टील की रॉड उठा रखी थी.

26 जनवरी के ट्रैक्टर मार्च से 16 किसान लापता

इससे पहले किसान नेताओं का दावा किया था कि 26 जनवरी के ट्रैक्टर मार्च में शामिल 16 किसान अब भी लापता हैं. जबकि, करीब 122 किसानों को गिरफ्तार किया जा चुका है. किसान नेताओं ने मामले की सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के रिटायर जज से जांच कराने की मांग भी की थी.

मुजफ्फरनगर में झड़प के दौरान कई किसान घायल

मुजफ्फरनगर में भाजपा कार्यकर्ता और किसानों के बीच झड़प हो गई है. राष्ट्रीय लोकदल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने इस घटना की तस्वीरें शेयर की हैं. उन्होंने कहा कि कई किसानों को चोट आई हैं. सरकार किसानों की पक्ष की बात न करे, पर उनकी इज्जत तो करे.

बालियान समर्थकों पर मारपीट का आरोप

मुजफ्फरनगर के शोरम गांव में भाजपा के मंत्री संजीव बालियान के समर्थकों और ग्रामीणों के बीच जमकर मारपीट हुई. मामला उस वक्त का है, जब बालियान का काफिला एक तेरहवीं कार्यक्रम में पहुंचा था. तभी जय जवान-जय किसान और भाजपा विरोधी नारे लगने लगे. जानकारी के मुताबिक, दोनों ओर से हुई पत्थरबाजी और मारपीट में दर्जनों लोग घायल हुए हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि भाजपा सांसद के साथ आए युवकों ने लाठी-डंडों से गांव के युवकों को मारा. जब जान बचाकर युवक एक घर में घुसे, तो उन्होंने घर का गेट तोड़ दिया और घर में मौजूद महिलाओं के साथ अभद्रता की.

Share this
Translate »