Sunday , April 21 2024
Breaking News

पीएम मोदी के मार्गदर्शन और हमारी सरकार के अथक प्रयास से प्रदेश बना आज दुनिया में खास- सीएम योगी

Share this

सुनीता गुप्ता, लखनऊ। देश के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण प्रदेश उत्तर प्रदेश में आज योगी सरकार के चार साल पूरे हो गए। इस अवसर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेस के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के चार सालों की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि ये हमारा सौभाग्य है कि प्रदेश की जनता ने जिस आशा और अपेक्षा के साथ हमें सत्ता सौंपी थी उसको साकार करने की दिशा में हम निरन्तर अग्रसर हैं। हालांकि जब हमने सत्ता सम्हाली थी उस समय प्रदेश तकरीबन हर क्षेत्र  में न सिर्फ समस्याओं से जूझ रहा था बल्कि कानून व्यवस्था तो तार-तार हो चुकी थी। हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए जो भी सार्थक प्रयास किये जा सकते थे वो सभी किये जिसकी बानगी है कि जो दशकों में संभव न हो पाया वो हमारी सरकार ने महज चार सालों में ही कर दिखाया। जबकि इन चार सालों के दौरान बीता साल 2021 तो कोरोना जैसी महामारी के बीच गुजरा लेकिन ऐसे विकट काल में भी हमारी सरकार ने जनहित में जो भी संभव हो सका वो सब किया। इस दौरान जहां कई बड़े और कड़े फैसले भी लेने पड़े तो वो भी लेने में हमने कोई संकोच नही किया।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के सहयोग और मार्गदर्शन के चलते हमारी सरकार प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में निरन्तर अग्रसर है। जिसकी बानगी है कि आज यूपी के बारे में दुनिया में सकारात्मक माहौल बना है। अब बीमारू राज्य की श्रेणी से हटकर उत्‍‍‍तर प्रदेश सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। आज ईज़ ऑफ डूइंग की लिस्ट में भी यूपी नंबर दो है। प्रदेश ने काफी लंबी छलांग लगाई है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। जहां लोगों की प्रति व्यक्ति आय भी दुगुनी हुई है। इतना ही नही तकरीबन चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी भी दी जा चुकी है। इतना ही नही बेरोजगारी की जो दर हमारे सत्ता सम्हालने से पूर्व 17.5% थी आज वो ही 2021 में घटकर महज 4.1% रह गई है।

उन्‍होंने कहा कि यूपी में पहले केंद्र की योजनाओं को जगह नहीं दी जाती थी। यह दुर्भाग्‍यपूर्ण था क्‍योंकि यदि पुरानी सरकारें केंद्र सरकार की योजनाओं को लागू करतीं तो तो बड़ा   परिवर्तन हो सकता था। हमारी सरकार ने इन योजनाओं को मिशन मोड में लागू किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के मोर्चे पर यूपी नंबर वन है। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री आवास योजना के तहत भी वनटांगियों, मुसहरों और समाज अन्‍य वंचित तबकों को बड़ी संख्‍या में आवास दिए गए हैं। मुख्‍यमंत्री ने अलग-अलग वर्गों को दिए गए आवासों की संख्‍या का विस्‍तार से उल्‍लेख भी किया। 

सीएम योगी ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ जो एक्‍शन लिया गया वो अन्‍य राज्‍यों के लिए मॉडल बन गया। यूपी देश में एक मानक के तौर पर उभरा। प्रदेश में अपराध के मामलों में कमी आई है। उन्‍होंने कहा कि अपराधी की कोई जाति नहीं होती। हमारी सरकार की अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है। हम इस पर आगे भी चलते रहेंगे। सीएम ने कहा कि  पिछले चार साल में प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ। इस दौरान सभी त्‍योहार भी शांतिपूर्वक मनाए गए। पहले यूपी में कोई भी त्‍योहार शांतिपूर्वक नहीं मनाए जा सकते थे।  

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों के लिए लगातार काम किए हैं। उन्‍हें डेढ़ गुना तक एमएसपी दी गई है। प्रदेश में किसानों के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं। फिर चाहे सिंचित भूमि को बढ़ाना हो या मंडी स्थलों के काम को पूरा करना हो। सीएम ने कहा कि 2017 में जब हमारी सरकार आई, उससे पहले कुछ गांव ऐसे थे जहां प्रदेश सरकार की कोई योजना का लाभ नहीं मिला था। हमारी सरकार ने इन सभी गांवों को सुविधाएं मुहैया कराईं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड जहां पेयजल का संकट रहता था वहां आज प्रधानमंत्री के जल जीवन मिशन के अंतर्गत हमने हर घर जल की योजना के माध्यम से पानी की कमी को पूरा किया। हर गांव को बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी हैं। ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के लिए कनेक्टविटी बहुत बड़ा योगदान देती है, जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने हर गांव में बेहतर सड़कों का निर्माण कराया है। प्रदेश में सिंचाई की जो 11 परियोजनाएं लागू नहीं हो सकी थीं उन्हें लागू किया गया जिससे किसानों को सिंचाई में सहूलियत मिली है।

सीएम ने कहा कि हमने प्रदेश के किसानों को आधुनिक नीति से जोडऩे के लिए कृषि विज्ञान केंद्र खोले हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह वही प्रदेश है जो कभी गन्ना उत्पादन में पहले नंबर था, लेकिन पूर्व की सरकारों ने गन्ना मिलों को बंद कर इसे बर्बाद कर दिया था। इसके बाद हमारी सरकार ने गन्ना उत्पादन को फिर से एक नए मुकाम पर पहुंचाया है। जहां गन्ना किसानों को रिकॉर्ड भुगतान हुआ है। 

सीएम योगी ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश आज निवेशकों की पहली पसंद बन गया है। पहले यहां कोई निवेश नहीं करना चाहता था। प्रदेश में करीब 35 लाख युवाओं को इनसे सीधे नौकरी मिली है। नए उद्योगों के लिए कई सारी छूट दी गई हैं। इसकी वजह से जहां नए उद्योग लगने में आसानी हो रही वहीं कोरोना काल में प्रदेश में 56 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में केंद्र के जल जीवन मिशन को तेजी से पूरा किया जा रहा है जिससे गांव-गांव में पीने का शुद्ध पानी मिल रहा है। प्रदेश में आज 1535 थानों पर स्पेशल महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है।  प्रदेश में गायों के लिए आश्रित स्थल बनाए जा रहे हैं। 

अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी कम हुई है। निवेश बढ़ा है। प्रति व्यक्ति आय बढ़ी। आज हम नए भारत नए उत्तर प्रदेश के रूप में उतरे हैं। आवास योजना, शौचालय योजनाओं में प्रदेश ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्वच्छ भारत, मिशन नारी सम्मान का प्रतीक बना। 2.61 करोड़ शौचालय बनाकर हमने देश में नंबर एक स्‍थान हासिल किया। उन्‍होंने कहा कि गन्ना किसानों के लिए भी सरकार ने बड़े स्तर पर काम किया। उन्‍होंने कहा कि पुलिस सुधार को लेकर कदम उठाए गए हैं। पुलिस लाइन में बैरक बनाये गए। थानों में बुनियादी जरूरतें पूरी की गई। थानों में महिला डेस्क बनाई गई। 59 नए थाने 29 चौकियां बनाई गईं। विजिलेंस के 10 साइबर के 16 नए थाने स्थापित किए गए। 

उन्होंने कहा कि इतना ही नही बल्कि जब अपराध की प्रकृति बदली तो 18 रेंज में नई विधि विज्ञान प्रयोगशालाएं बनाने का फैसला हुआ। अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के चलते अपराधों में कमी आई है। कृषि की 11 सिंचाई परियोजना जो दशकों से लंबित थी वो हमारी सरकार ने पूरी कीं जिससे किसानों को सिंचाई का फायदा हुआ। 

सीएम ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में रिकार्ड मात्रा में खाद्यान्न की ख़रीद हुई है। डीबीटी के जरिये 66 करोड़ की राशि किसानों के खाते में गई। उत्‍तर प्रदेश में गन्ना उत्पादन में नंबर एक था लेकिन चीनी मिलों को बेचकर बीती सरकारों ने छल किया। हमारी सरकार ने 1 लाख 27 हज़ार करोड़ का भुगतान गन्ना किसानों को कराया। उन्‍होंने कहा कि नौ और सिंचाई परियोजनाएं पूरी की जा रही हैं।किसानों के हितों के लिए लाइसेंस फ्री व्यवस्था की गई है। 230 नए मंडी स्थल बनाये गए। मंडी शुल्क में एक फीसदी की कमी किसानों के लिए की गई।

सीएम ने कहा कि 2011-12 के सर्वे में आदिवासियों को उपेक्षित छोड़ दिया था लेकिन हमारी सरकार ने आवासीय योजनाएं थारू कोल और सहरिया जैसी जातियों के लिए दीं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सड़क और बिजली बहुत जरूरी थी। उत्‍तर प्रदेश में बिजली की उपलब्धता पर ध्यान दिया गया। जिला मुख्‍यालयों पर 24 घंटे, तहसील पर 20 से 22 घंटे और गांवों में 16 से 18 घंटे बिजली आ रही है। बाहरी राज्यों से सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर किया गया। जिला मुख्यालय को चार लेन तहसील को टू लेन से जोड़ा गया।

गौरतलब है कि आज अपनी सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर प्रेस कांफ्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोजित समारोह में प्रदेश स्तरीय ‘विकास पुस्तिका’ का विमोचन किया। इस अवसर पर उनके साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मार्ग निर्देशन में उत्तर प्रदेश की सरकार ने आज चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है। हम प्रदेश की जनता को अभिनंदन करते हैं। आज के ही दिन उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी। उस दिन के बाद से हमने पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले चार वर्षों में उत्तर प्रदेश देश के विकास इंजन के रूप में उभरा है। हमारा लक्ष्य राज्य की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के संदर्भ में बनाना है।

Share this
Translate »