Tuesday , April 23 2024
Breaking News

अमेरिकी पेमेंट फर्म वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में सभी तरह के ट्रांजेक्शन बंद करने का लिया फैसला

Share this

वॉशिंगटन. अमेरिका समेत कई बड़े देश यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले को रोकने के लिए आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं. अमेरिकी पेमेंट फर्म वीजा इंक और मास्टरकार्ड इंक ने रूस में सभी तरह के ट्रांजेक्शन को बंद करने का फैसला किया है. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों और अनेक कंपनी द्वारा देश से अपना कारोबार समाप्त करने की ओर यह एक नया कदम है. मास्टरकार्ड और वीजा ने यह जानकारी दी है.

मास्टरकार्ड ने शनिवार को कहा कि रूसी बैंकों की ओर से जारी कार्ड को अब उसका नेटवर्क स्वीकार नहीं करेगा. साथ ही किसी अन्य देश में जारी हुआ कार्ड रूस के स्टोर या एटीएम में काम नहीं करेगा. मास्टरकार्ड ने एक बयान में कहा, हमने जल्दबाजी में यह फैसला नहीं लिया है. कंपनी ने कहा कि कंज्यूमर्स, पार्टनर और सरकारों से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है. वहीं वीजा ने कहा कि वह आने वाले दिनों में रूस में सभी लेनदेन पर रोक लगाने जा रहा है. कंपनी का कहना है कि उन्होंने यह निर्णय यूक्रेन संकट के चलते लिया है.

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से कई कंपनियां रूस के खिलाफ इस तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा रही हैं. वीजा के वाइस प्रेसिडेंट और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर एल केली ने एक बयान में कहा, हम यूक्रेन पर रूस के हमले और जो घटनाएं देख रहे हैं, उसके बाद यह कदम उठाने के लिए मजबूर हैं. केली ने कहा, युद्ध की वजह से शांति व स्थिरता पर मंडरा रहा यह खतरा मांग करता है कि हम अपने मूल्यों के अनुरूप जवाब दें.

Share this
Translate »