Tuesday , April 23 2024
Breaking News

UPPSSC एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती परीक्षा को लेकर आयोग ने जारी किए अहम दिशा-निर्देश

Share this

लखनऊ। प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस सलेक्शन कमीशन (यूपीपीएससी) द्वारा 29 जुलाई को प्रस्तावित एलटी ग्रेड शिक्षकों की लिखित परीक्षा में कई चीजों के साथ परीक्षार्थी परीक्षा भवन में प्रवेश नही पा सकेगें। परीक्षा में खासकर टोपी औरशूज-मोजे समेत इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सहित हाथ के बैंड और क्लेचर भी लाने पर रोक रहेगी।

गौरतलब है कि इस नियम के तहत परीक्षा में केवल चप्पल एवं सैंडल पहनकर आने की छूट होगी। हालांकि छात्रों द्वारा केंद्र पर लगाए मोबाइल और किताब सहित विभिन्न सामग्री को रखने की सुविधा तो रहेगी, लेकिन कुछ गायब होने की जिम्मेदारी आयोग की नहीं होगी।

मिली जानकारी के मुताबिक आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार परीक्षा के लिए छात्रों को केवल ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन प्रयुक्त करना होगा। छात्रों को ग्राफ शीट, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल्स, मोबाइल फोन, पेजर, जूते-मोजे, हाथ के बैंड, इलेक्ट्रानिक डिवाइस लाना प्रतिबंधित रहेगा। चेहरे को ढंककर परीक्षा में आने पर रोक रहेगी।

इतना ही नही इसके साथ ही बालों का बांधने का क्लेचर, बक्कल, घड़ी, हाथ में पहनने का बैंड, धूप में पहनने वाले चश्मे, पर्स, वायलेट, टोपी, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट भी पहनकर आने पर रोक रहेगी। छात्रों को केवल चप्पल या सैंडल पहनकर आना होगा।

वहीं आयोग के अनुसार छात्रों को परीक्षा केंद्र पर आधा घंटे पहले पहुंचना होगा। छात्र ओएमआर में व्हाइटनर, रबड़ और ब्लेड का प्रयुक्त करने पर भी रोक रहेगी। छात्रों को केंद्र पर अधिकतम दस मिनट की देरी से ही एंट्री की अनुमति होगी। परीक्षा 11.30 से 1.30 बजे तक होगी।

इसके अलावा यदि छात्रों के एडमिट कार्ड पर फोटो या हस्ताक्षर मुद्रित नहीं है अथवा फोटो अस्पष्ट है या फिर निर्धारित साइज से छोटी है तो उन्हें केंद्रों पद दो फोटो और कोई एक आईडी प्रूफ लेकर आना होगा। आईडी प्रूफ में छात्र पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी और आधार कार्ड से कोई एक अपने साथ ला सकते हैं।

Share this
Translate »