Wednesday , April 24 2024
Breaking News

EC ने की तैयारी चुनाव के मद्देनजर, बंद हो जाएगी EVM छेड़छाड़ करने पर

Share this

नई दिल्ली। विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली पर कई बार सवाल उठाए जाने के चलते ही चुनाव आयोग भी अब पूरी तरह से तैयारियों में जुट चुका है। जिसके चलते ही अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग भी पूरी तरह से तैयार है।

गौरतलब है कि इस बार चुनाव आयोग ने दावा किया है कि अब ईवीएम से छेड़छाड़ करना संभव नहीं होगा। अगर ईवीएम से छेड़छाड़ करने की कोशिश की गई तो वह बंद हो जाएगी। इसके बाद दोबारा चलाने पर टेंपर डिटेक्ट का मैसेज दिखेगा।

ज्ञात हो कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने एम3 कैटेगरी की नई ईवीएम तैयार की है। इन मशीनों में एक नया फीचर डाला गया है। इसे टेंपरिंग डिटेक्शन का फीचर कहते हैं। अगर मशीनों से जरा सी भी छेड़छाड़ की गई तो वह बंद हो जाएगी।

बताया जाता है कि चुनाव आयोग ने 2400 नई ईवीएम मशीनें टेस्टिंग के लिए जालंधर भेजा है। जहां स्टेट पटवार स्कूल में इनकी फर्स्ट लेवल चेकिंग चल रही है।

इतना ही नही बल्कि नई ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना तुरंत स्क्रीन पर आएगी। और गड़बड़ी पर कंट्रोल यूनिट पर मैसेज आएगा। इममें रियाल टाइम क्लॉक की सुविधा भी है। इन मशीनों में टाइमर मैनुअली सेट नहीं होगा।

जिसके चलते ही अब अगर एक बार ईवीएम में पोलिंग क्लोज कर दी गई तो दोबारा मतदान नहीं हो सकता। बैटरी परसेंटेज और इसे बदलने की जरूरत का मैसेज भी दिखेगा। बैटरी बचाने के लिए पावर सेविंग मोड भी है।

Share this
Translate »