Thursday , April 25 2024
Breaking News

अटल के निधन पर 7 दिन का राष्ट्रीय शोक, बंद रहेंगे कल स्कूल-कॉलेज

Share this

नई दिल्ली। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर जहां केंद्र सरकार ने पूरे देश में 7 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी है। वहीं उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में शुक्रवार को स्कूलों और कॉलेज में छुट्टी की घोषणा भी कर दी गई है।

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर राज्य में सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस अवधि में सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज झुके (हाफ मास्ट) रहेंगे। अटल जी के सम्मान में राज्य सरकार ने 17 अगस्त, 2018 का राजकीय अवकाश घोषित किया है।

जिसके तहत शुक्रवार सभी सरकारी कार्यालय व स्कूल बन्द रहेंगे। राजकीय शोक के दौरान सरकारी स्तर पर किसी तरह का मनोरंजक कार्यक्रम, सामूहिक भोज आदि पर रोक रहेगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में केंद्र सरकार के जारी सर्कुलर को सभी जिलाधिकारी, विभागाध्यक्ष को भेज कर इसी आधार पर कार्यवाही करने को कहा है।

वहीं बिहार सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य में सात दिन का शोक और 17 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में 17 अगस्त को उत्तराखंड के सभी राजकीय कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों और अर्द्ध सरकारी कार्यलय बंद रहेंगे।

Share this
Translate »