Saturday , April 20 2024
Breaking News

रक्षाबंधन पर बन रहा है खास योग, इस मुहूर्त में भाई की कलाई पर बांधें राखी

Share this

नई दिल्ली!  रक्षा बंधन 26 अगस्त रविवार को मनाया जा रहा है. इस दिन सभी बहनें अपने-अपने भाइयों को राखी बांधेंगी. हर रक्षाबंधन की तरह इस बार भी राखी बांधने के लिए पंडितों द्वारा शुभ मुहूर्त निकाला गया है. मान्यताओं के अनुसार रक्षा बंधन के दिए दोपहर में राखी बांधनी चाहिए. अगर इस दौरान बहन राखी ना बांध सके तो शाम को राखी बांध सकती है. वहीं, भद्र काल के दौरान राखी बांधना अशुभ माना जाता है. यहां हम आपको इस साल राखी बांधने के सही समय के बारे में बता रहे हैं.

राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)
अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्‍त 2018)

रक्षा बंधन के इस पवित्र त्योहार पर बहनें सुबह उठकर सर्वप्रथम स्नान आदि करके नए कपड़े पहनती हैं. इसके बाद पीतल की थाली में राखी, कुमकुम, हल्दी, चावल के दाने और मिठाई रखती हैं. पूजा की थाली तैयार करने के बाद बहन, भाई की पूजा करती हैं. सबसे पहले बहनें भाई को तिलक कर उसकी आरती करती है, उसके बाद उस पर अक्षत फेंकते हुए मंत्र पढ़ती हैं और फिर उनकी कलाई को रेशम के धागे से सजाती हैं. इसके बाद उसका मुंह मीठा करवाती है.

हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक, रक्षाबंधन की पूजा तक भाई और बहन को भूखे पेट रहना आवश्यक होता है. कहा जाता है कि खाली पेट पूजा करने से भाई और बहन की पूजा सफल होती है और जो वादे किए जाते हैं वो हमेशा पूरे होते हैं. राखी की रस्म निभाने के बाद भाई या बहन दोनों में से जो भी छोटा होता है उसे आशीर्वाद लेना होता है.

Share this
Translate »