Tuesday , April 23 2024
Breaking News

डेब्यू मैच में ही कुछ ऐसा दिया कर, पृथ्वी अब सातवें आसमान पर

Share this

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ गुरूवार से शुरू हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 18 साल के भारतीय बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू मैच में 134 रन की शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया और इसके साथ ही वह डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेटर बन गए।

इतना ही नही बल्कि मुंबई के युवा बल्लेबाज़ ने यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में ओपनिंग करते हुए 56 गेंदों में अपने 50 रन और 99 गेंदों में 100 रन पूरे किए। पृथ्वी अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले 15वें भारतीय बल्लेबाज हैं लेकिन उन्होंने 18 साल 329 दिन में यह उपलब्धि हासिल की जो कि भारतीय रिकार्ड है।

इसके साथ ही वह सचिन तेंदुलकर (17 साल 112 दिन) के बाद टेस्ट मैचों में सैकड़ा पूरा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। पृथ्वी अपने डेब्यू पर शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो गए हैं।

हालांकि बांग्लादेश के मोहम्म्द अशरफुल और जिम्बाब्वे के हैमिल्टन मास्कादजा ने 18 साल का पूरा होने से पहले यह कारनामा किया था जबकि पाकिस्तान के सलीम मलिक ने जब अपना सैकड़ा जमाया था तो तब उनकी उम्र शॉ की वर्तमान उम्र से छह दिन कम थी।

जबकि वहीं पृथ्वी ने 99 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इस तरह से टेस्ट डेब्यू पर सबसे तेज सैकड़ा पूरा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। भारत के ही शिखर धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में मोहाली में 85 गेंदों पर और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ ने 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 93 गेंदों पर शतक पूरा किया था।

वैसे पहले ही पृथ्वी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू पर भी शतक बनाया था। इस तरह से वह प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पर शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं। उनसे पहले भारत के गुंडप्पा विश्वनाथ और आस्ट्रेलिया के डर्क वेलहम ने यह उपलब्धि हासिल की थी। वीरेंद्र सहवाग ने भी अपने टेस्ट डेब्यू और प्रथम श्रेणी मैच में अपनी पहली पारी में शतक लगाया था लेकिन यह प्रथम श्रेणी में उनका दूसरा मैच था।

इसके अलावा शॉ ने संयोग से अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच भी इसी मैदान पर खेला था। उन्होंने जनवरी 2017 में मुंबई की तरफ से रणजी ट्राफी सेमीफाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ दूसरी पारी में 120 रन बनाये थे। शॉ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पर 50 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय किशोर बल्लेबाज हैं। भारत की तरफ से उनसे पहले यह रिकार्ड अब्बास अली बेग के नाम पर था जिन्होंने 1959 में इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में 20 साल 126 दिन में डेब्यू मैच में पचासा बनाया था।

Share this
Translate »