Friday , April 19 2024
Breaking News

कर्नाटक: सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन

Share this

नई दिल्ली। आज कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे। कल शाम साढ़े चार बजे उनका अंतिम संस्कार होगा। निधन के चलते कर्नाटक सरकार ने तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। साथ ही स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालयों में एक दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है।

वहीं इस बाबत जानकारी देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को बताया- ‘तुमकुरू स्थित सिद्धगंगा मठ के महंत श्री शिवकुमार स्वामी जी का सोमवार को 11:44 बजे देहावसान हो गया है, अंत्येष्टि 22 जनवरी को शाम 4:30 बजे की जाएगी। 111-वर्षीय स्वामी जी पिछले 15 दिन से वेन्टिलेटर पर थे।’

बताया जाता है कि पिछले महीने चेन्नई के एक निजी अस्पताल में स्वामी जी के पित्ताशय और यकृत की बाईपास सर्जरी की गई थी। बाद में उनको बेंगलुरु लाया गया था। वहां से उन्हें तुमकुरु के सिद्धगंगा मठ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तमाम कोशिशों के बावजूद भी उनकी हालत का लगातार बिगड़ना जारी था।

ज्ञात हो कि कर्नाटक की राजनीति में सिद्धगंगा मठ और यहां के महंत श्री शिवकुमार स्वामी का काफी प्रभाव रहता है। राज्य में सबसे अधिक दबदबे वाले लिंगायत समुदाय की संख्या 18 फीसदी है। इस समुदाय का मुख्य मठ सिद्धगंगा बेंगलूरू से लगभग 80 किलोमीटर दूर तुमकुरु में है।

Share this
Translate »