Monday , November 13 2023
Breaking News

विराट ब्रिगेड ने दी गणतंत्र दिवस पर जीत का तोहफा, न्यूजीलेंड को दूसरे वन डे में 90 रनों से हराया

Share this

नई दिल्ली! गणतंत्र दिवस पर विराट ब्रिगेड ने देशवासियों को जीत का तोहफा दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को न्यूजीलेंड के साथ माउंट मॉनगुनई में खेले दूसरे वन-डे में न्यूजीलेंड की टीम को 90 रनों से करारी शिकस्त देकर 5 मैचों की सीरजि में 2-0 से बढ़त बना ली है. सीरीज का तीसरा मैच सोमवार को माउंट मॉनगनुई में ही खेला जाएगा.

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 324 रन बनाए. जवाब में कीवी टीम 41 ओवर में 234 रन पर ढेर हो गई. कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके. विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने बिगाड़ी. उन्होंने मार्टिन गप्टिल (15) को चहल के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद शमी ने केन विलियमसन (20) को क्लीन बोल्ड करके कीवी खेमे में खलबली मचा दी.

फिर युजवेंद्र चहल ने क्रीज पर जम चुके ओपनर कॉलिन मुनरो (31) को एलबीडब्ल्यू आउट किया और कीवी टीम को तीसरा झटका दिया. जल्द ही केदार जाधव की गेंद पर धोनी ने बेहतरीन स्टंपिंग करके रॉस टेलर (22) को पवेलियन लौटाकर न्यूजीलैंड की मुसीबतें बढ़ा दीं. इसके बाद कुलदीप यादव ने टॉम लैथम (34) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (3) को अपना शिकार बनाया और टीम इंडिया ने मैच पर शिकंजा कस लिया. कुलदीप ने जल्द ही हेनरी निकोल्स (28) और इश सोढ़ी को अपना शिकार बनाकर न्यूजीलैंड को मैच से बाहर कर दिया.

इससे पहले रोहित शर्मा और शिखर धवन की धमाकेदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने शनिवार को दूसरे वन-डे में न्यूजीलैंड के सामने 325 रन का लक्ष्य रखा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 324 रन बनाए. एमएस धोनी 48 और केदार जाधव 22 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने माउंट मॉनगनुई में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ओपनर्स शिखर धवन (66) और रोहित शर्मा (87) ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया. दोनों ने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 14वीं बार वन-डे क्रिकेट में शतकीय साझेदारी की.

इस दौरान रोहित शर्मा ने लोकी फर्ग्यूसन द्वारा किए पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जमाकर अपने वन-डे करियर का 38वां अर्धशतक जमाया. उन्होंने 62 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्के की मदद से पचासा पूरा किया. यह ‘हिटमैन’ का न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा. वहीं शिखर धवन ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम द्वारा किए पारी के 21वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपने वन-डे करियर का 27वां अर्धशतक जमाया. उन्होंने 53 गेंदों में 6 चौके की मदद से पचासा पूरा किया. यह धवन का न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा. टीम इंडिया का स्कोर 150 रन के पार हो चुका था, तब न्यूजीलैंड को ट्रेंट बोल्ट ने बड़ी सफलता दिलाई. उन्होंने धवन को विकेटकीपर लैथम के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया.

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 67 गेंदों में 9 चौके की मदद से 66 रन बनाए. इसके बाद रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला शतक जमाने से चूक गए. उन्हें फर्ग्यूसन ने ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 96 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्के की मदद से 87 रन बनाए.

यहां से कप्तान विराट कोहली और अंबाती रायुडू ने तेजी से 64 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया का स्कोर 200 रन के पार लगाया. कोहली अपने अर्धशतक से 7 रन दूर थे तब बोल्ट ने सोढ़ी के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया. कप्तान के समान अंबाती रायुडू भी अर्धशतक जमाने से चूके. फर्ग्यूसन ने अपनी ही गेंद पर रायुडू का कैच लपका और टीम इंडिया को चौथा झटका दिया. रायुडू ने 49 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए.

धोनी-जाधव ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाए और पांचवें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की. धोनी ने 33 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 48 जबकि जाधव ने 10 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से लोकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट ने दो-दो विकेट लिए.

Share this
Translate »